Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्रांड बाजार: सेलेब जोड़ियां ब्रांड के लिए अहम

प्रकाशित Sat, 24, 2018 पर 18:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेलिब्रिटी पावर कपल कब ब्रांड्स के लिए अहम हो गए ये तो कहना मुशकिल है। लेकिन इस ट्रेंड की शुरूआत का श्रेय किसे जाता है, कौन थे वो पहले कुछ कपल्स जिन्होंने ब्रांड्स को अपनी ताकत का अंदाज़ा दिलाया और आज क्या है जोड़ियों की ताकत। ब्रांड को इससे क्या हासिल होता है, ब्रांड बाजार में यहां इसी पर बात होगी।


शर्मिला टैगोर और नवाब मंसूरअली खान पटौदी की जोड़ी लोगों की पसंदीदा जोड़ी रही। ये ऐसी पहली सेलेब्रीटि जोड़ी रही जो एक साथ एक विज्ञापन में नजर आई। ग्रासिम सूटिंग्स का ये विज्ञापन काफी लोकप्रिय रहे। उस सदी की जोड़ियों में ये ट्रेंड नहीं था लेकिन इसी तरह पहली बार एक साथ एक विज्ञापन में बतौर मियां बीवी नजर आए अमिताभ बच्चन और जया बच्चन लेकिन ये विज्ञापन आंखों के दान के लिए बनाया गया था यानी ये किसी ब्रांड की कमर्शियल एड नहीं थी। हालांकि पिछले कुछ साल यानी 2010 के बाद हमने इन्हें तनिष्क के विज्ञापन में देखा और फिर हाल फिलहाल ये एक और ज्वेलरी ब्रांड के विज्ञापन में नजर आए।


90 के दशक में शाहरुख खान और गौरी सिंथॉल के विज्ञापन में पहली बार साथ दिखे लेकिन यहां गौरी एक सेलेब्रिटी वाईफ थी खुद एक सेलेब्रिटी नहीं। इसके बाद ये दोनों सीधे 2010 में डी-डोकोर के विज्ञापन में नजर आए और अब गौरी एक सेलेब्रिटी होम डिजाइनिंग की दुनिया में कदम रख चुकी थीं।


बतौर सेलेब्रिटी कपल अपनी ब्रांड वेल्यू बनाने और उसे भुनाने का काम किया अजय देवगन और काजोल देवगन ने। इन्होंनें 2007-8 के करीब ब्रांड्स के साथ बतौर मिंया बीवी विज्ञापन किए और इनके बाद ये सिलसिला रुका नहीं। ब्रांड्स ने उन कपल्स के साथ भी विज्ञापन किए जो अभी शादी के बंधन में नहीं बंधे थे। जॉन और बिपाशा, एश्वर्या और विवेक से लेकर करीना और शाहिद तक एक साथ विज्ञापनों में दिखे। फिर समस्या ये हुई की रिश्तों में दरार आते ही ब्रांड्स को अपने कैम्पेन बदले पड़े।


फिर ब्रांड्स को समझ आया और दौर आया भरोसेमंद और शादीशुदा कपल्स को ही विज्ञापनों में साथ में लेने का। एश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन कुछ विज्ञापनों में साथ नजर आए। गौरी और शाहरुख आज भी डी डेकोर के विज्ञापन में दिखते हैं। एयर बीएनबी के विज्ञापन में करीना कपूर और सेफ अली खान नजर आए। ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार भी पीसी ज्वेलर्स के विज्ञापन में साथ नजर आए। इन कपल्स से लोगों ने सीधे कनेक्ट किया और ब्रांड्स को इन ब्रांड एंबैसेडर्स से काफी फायदा हुआ।


विराट और अनुष्का ने तो ब्रांड एसोसिएशन एक नया ट्विस्ट ही दे दिया। दोनों की शादी की एनाउंसमेंट ही मानों मान्यवर के कैम्पेन से हुई और आज 1 साल बाद वो अपने नए कैम्पेन में शादी के एक साल के सफर को बयां कर रहे दिखते हैं।