Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

BS-VI गाड़ियां 1 अप्रैल 2020 से मिलने लगेंगी: जावड़ेकर

1 अप्रैल 2020 से BS-VI आ जाएगा, जिससे गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी
अपडेटेड Oct 08, 2019 पर 10:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हर साल सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली की हवा खराब होने लगती है। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने और गाड़ियों के धुंओं की वजह से प्रदूषण बढ़ जाता है। इस गंभीर मसले पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 1 अप्रैल 2020 से BS-VI गाड़ियां आ जाएंगी, जिसके बाद से प्रदूषण में कमी आएगी।


उन्होंने कहा कि 2006 से ही दिल्ली में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। 2014 तक किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया। 2014 के बाद पीएम मोदी ने एयर क्वालिटी पर ध्यान दिया। इसके बाद 2015 में BS-IV लागू हुआ। अब 1 अप्रैल 2020 से BS-VI आ जाएगा, जिससे गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। सरकार इस पर 60 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है।


एनडीटीवी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अब BS-VI क्वालिटी वाला पेट्रोल-डीजल मिलने लगा है। CNG स्टेशनों की कमी दूर करने के लिए पिछले 5 साल में करीब 500 स्टेशन बनाए गए हैं। दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क हरियाणा, यूपी तक जा रहा है। इससे 4 लाख गाड़ियों में कमी आई है।


जावड़ेकर ने कहा, हरियाणा और पंजाब में किसान बड़ी तादाद में पराली जलाते हैं। अब उन्हें 18,000 मशीने दी गई हैं। नतीजा यह हुआ है कि अब वो उसी पराली को खाद बनाकर इस्तेमाल करने लगे हैं।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।