Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

घर बनवा रहे हैं, घटिया क्वालिटी के सरिया से बच के!

प्रकाशित Sat, 27, 2018 पर 14:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि अपने घर को मजबूत बनाने के लिए जिस सरिये का इस्तेमाल आप कर रहें हैं दरअसल वो घटिया क्वालिटी का हो सकता है, ये बात सामने आई 26 ब्रांड के लैब टेस्ट के बाद। कंस्ट्रक्शन की जान माने जाने वाले सरिया यानि स्टील के टीएमटी बार के बारे में चौकाने वाला खुलासा हुआ हैI लैबोरेट्री टेस्ट में पता चला है कि बाजार में मौजूद करीब 70 फीसदी सरिया घटिया क्वालिटी का है। शहरों के हाई राइज बिल्डिंग, अपार्टमेंट, बड़े-बड़े ब्रिज और डैम के कंस्ट्रक्शन में जिस क्वालिटी के स्टील का इस्तेमाल होता है वो भी घटिया हो सकता है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर से जुड़े एक थिंक टैंक फर्स्ट कंस्ट्रक्शन कॉउंसिल ने देश की जानी मानी कंपनियों के 26 ब्रांड का लैब टेस्ट करवाया इसमें से 18 ब्रांड भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस की कसौटी पर खरे नहीं उतरे।


ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के मुताबिक स्टील बार की मजबूती उसमें मौजूद, कार्बन, सल्फर और फॉस्फोरस के स्तर पर निर्भर करती है, लेकिन 18 ब्रांडों में ये तीनों पदार्थ तय मात्रा से ज्यादा मिले हैं इससे सरिए की उम्र कम हो जाती हैI उधर रिपोर्ट आने के बाद सभी ब्रांड क्वालिटी कंट्रोल की बात कह रहे हैंI केंद्र सरकार के स्टील मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने इसे गंभीर मामला बताया है और कहा कि सरकार इस बारे में जल्द एक गाईडलाइन जारी करेगी।


सभी के लिए 2022 तक घर बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही मोदी सरकार के लिए भी ये चिंता की बात है। शहर स्मार्ट बन रहे हैं, एक साल में 5 लाख 70 हजार करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर की रीढ़ की हड्डी यानी सरिया ही कमजोर हो गई है।