Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बुलेट ट्रेन के लिए भर्तियां शुरू, 28 ड्राइवरों की नियुक्ति भी संभव

प्रकाशित Sat, 18, 2019 पर 14:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन आने में अभी देरी है, लेकिन इस प्रोजेक्ट के लिए भर्तियों का दौर शुरू हो चुका है। हालाकि अभी बड़े पदों पर सिर्फ 13 बहालियां होंगी। लेकिन ये एक शुरुआत भर है। इसके बाद और नौकरियों का रास्ता खुलेगा। इन 13 नियुक्त अधिकारियो को 3 सप्ताह की ट्रेनिंग के लिए जापान भेजा जायेगा। ट्रेनिंग में क्या क्या शामिल होगा ये बताएंगी।


बुलेट ट्रेन को 2023 में पटरी पर आना है और इसके लिए काम भी चल रहा है। इसी कड़ी में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड यानि NHSRCL ने डिप्टी जनरल मैनेजर के 13 पदों के लिए वैकेन्सी निकाली है। इन तेरह पदों पर अलग-अलग तकनीकी विभागों में 11 साल के अनुभव वाले लोगों की भर्ती की जाएगी। ये बुलेट ट्रेन की रिक्रूटमेंट का ये पहला फेज हैं। बुलेट ट्रैन पूरी तरह ऑपरेशनल होने पर NHSRCL को 3500 से 4000 कर्मचारियों की ज़रुरत पड़ेगी।


NHSRCL चालू वित्त वर्ष में 28 ड्राइवरों की नियुक्ति करने का प्लान भी बना रही हैं। वैसे मुंबई से अहमदाबाद का सफर 7-8 घंटे से घटाकर 2-3 घंटे करने वाला ये प्रोजेक्ट अभी कई मायनों में सुस्त भी है। सबसे जरूरी जमीन अधिग्रहण भी सिर्फ 35 फीसदी हो पाया है।


बुलेट ट्रेन को लेकर विपक्ष का तंज झेल रही मोदी सरकार के लिए नाक का सवाल है। 2023 तक इसको पटरी में दौड़ाने के लिए सरकार दिन रात एक किए हुए है। हलांकि BKC जमीन विवाद जैसे रुकावटे भी है लेकिन बुलेट ट्रेन को रफ्तार देने के लिए बकायदा टेक्निकल और ऑपरेशन से जुड़े लोगों की भर्तियां भी शुरू कर दी है।