Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बढ़ते स्मार्टफोन यूजर्स से आया बिजनेस आइडिया, जानिए स्टार्टअप Yaantra का सफरनामा

Cisco की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगभग 83 करोड़ हो जाएगी।
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 14:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

Cisco की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगभग 83 करोड़ हो जाएगी। लगातार बदलते स्मार्टफोन बाजार और कंज्यूमर जरूरतों को स्टार्टअप्स अच्छे से पहचान रहे हैं। Yaantra एक ऐसा ही स्टार्टअप है जो इस जरूरत को बिजनेस मॉडल में तब्दील कर रहा है।


दिल्ली के कमल का फोन खराब हुआ और फिर मनो मुसीबत आ गई। फोन के लिए सर्विस सेंटर के चक्कर, डाटा का बैकअप और बिना फोन जो मुसिबत वो अलग। लेकिन फिर इन्होने Yaantra की मदद ली। Yaantra ऐप पर डिटेल डाला और कुछ ही घंटों में टेक्निशियन ने घर आकर फोन रिपेयर भी किया और साथ ही वॉरंटी भी दी।


Yaantra की शुरुआत हुई 2013 में संझय झा और उनके दो दोस्तों साथ आए और एक बड़ी दिक्कत का हल निकाल दिया। कंपनी ने पहले होम डिलिवरी की तर्ज पर डोर स्टेप मोबाइल रिपेयरिंग शुरु की  और जल्द ही एक कदम आगे बढ़ाते हुए सस्ते दामों में रीफर्बिश फोन भी बेचना शुरु कर दिया।


महज 5 लाख के निवेश से शुरु हुए Yaanta को प्रोफिट में आने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। फिलहाल कंपनी की वैल्यूएशन 200 करोड़ है। देश के 600 शहरों में 35,000 रिटेलर्स के साथ Yaantra मिलकर काम कर रही है। कंपनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर भी रीफर्बिश फोन बेच रही है।


चुनौतियों को मौके में बदलते Yaantra के लिए फंडिंग कभी रुकावट नहीं बनी। कंपनी के इनोवेटिव आइडिया को इनवेस्टर्स ने हाथों हाथ लिया। आज Yaantra एक महीने के अंदर 65 से 70 हजार फोन रिपेयर करती है। कंपनी को उम्मीद है कि आगे भी यही रफ्तार जारी रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।