Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लगातार दूसरे दिन दिखा खरीदारी का जोश, सेंसेक्स 170 चढ़कर हुआ बंद

मार्केट में आज लगातार दूसरे दिन खरीदारी का जोश दिखा। निफ्टी 11950 के ऊपर बंद हुआ।
अपडेटेड Dec 13, 2019 पर 08:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

03:35PM


मार्केट में आज लगातार दूसरे दिन खरीदारी का जोश दिखा। निफ्टी 11950 के ऊपर बंद हुआ। वहीं सेंसेक्स 170 अंक की बढ़त लेकर बंद होने में कामयाब रहा।


वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार तेजी पर बंद होने में कामयाब रहा है। निफ्टी के 11 सत्रों में आज सबसे ज्यादा वॉल्यूम देखने को मिला। सेंसेक्स 169 अंक चढ़कर 40,582 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 62 अंक चढ़कर 11,972 पर बंद हुआ है। बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के दम पर बैंक निफ्टी 409 अंक चढ़कर 31,665 पर बंद हुआ है।


छोटे-मझोले शेयरों में भी आज खरीदारी रही। मिडकैप इंडेक्स 136 अंक चढ़कर 16,772 पर बंद हुआ है। BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में आज खरीदारी रही। मेटल इंडेक्स तो आज 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ है।


सेंसेक्स के 30 में से 23 शेयरों में खरीदारी रही। वहीं, निफ्टी के 50 में से 38 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में खरीदारी रही। सरकारी बैंकों में आज अच्छी खरीदारी देखने को मिली। PSU बैंक इंडेक्स में 5 दिनों की गिरावट के बाद तेजी लेकर बंद होने में कामयाब रहा। आज के कारोबार में आखिरी 5 मिनटों में TCS में बिकवाली देखने को मिली। TCS में आज 2 महीने में सबसे ज्यादा वॉल्यूम दिखा।


रुपये में मज़बूती से IT शेयरों में बिकवाली रही। जबकि ऑटो और मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी रही।


02:20PM


TATA MOTORS 6 फीसदी उछलकर 4 हफ्तों की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। कंपनी 19 दिसंबर को Nexon के Electric version से पर्दा उठाएगी। TATA GROUP के बाकी शेयरों में भी रफ्तार देखने को मिल रही है। Tata Steel, Tata Global Bev और TCS में भी जोरदार खरीदारी आई है।


02:10 PM


INFOSYS 2.5 फीसदी टूटकर NIFTY का TOP LOSER बना है। US में एक और CLASS ACTION LAW SUIT से इस शेयर में गिरावट आई है। Schall Law Firm ने INFOSYS पर INSIDER TRADING और SECURITY TRADING में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। आज की गिरावट से INFOSYS का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ के नीचे आ गया है।


02:00 PM


VEDANTA, TATA STEEL, HINDALCO जैसे METAL शेयर बाजार में दम भर रहे हैं। NIFTY 11950 के पार दिख रहा है। ICICI BANK को छोड़ NIFTY BANK के बाकी 11 शेयरों में तेजी नजर आ रही है। दोनों इंडेक्स मजबूत WEEKLY EXPIRY की ओर बढ़ रहे हैं। ऑटो और फार्मा शेयरों में भी रफ्तार नजर आ रही है।


01:30 PM


राज्य सरकारों के पुराने थर्मल पावर प्लांट के आधुनिकीकरण के लिए कई विकल्प मिल सकते हैं। निजी पावर कंपनियां या पावर इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर्स पुराने थर्मल प्लांट्स को लीज पर लेने के साथ उसे खरीद या ज्वाइंट वेंचर में डेवलप भी कर सकते हैं। ऊर्जा मंत्रालय ने इस संबंध में नया ड्राफ्ट जारी किया है। इस ड्राफ्ट में पुराने पावर प्लांट्स की परिभाषा में भी बदलाव किया गया है। इसमें ज्यादा पुराने पावर प्लांट को चरणों में बंद करने का भी प्रस्ताव है।


01:00 PM


L&T INFOTECH को स्वीडन की कंपनी Hoist Finance AB से मल्टी ईयर ऑर्डर मिला है।


12:40 PM


GODREJ PROPERTIES ने नवी मुंबई, ठाणे, अंबरनाथ और बेंगलुरु में 4 नए प्रोजेक्ट लॉन्च किए हैं। 


12:10 PM


Sterlite Technolgy और Tejas Network जैसी कंपनियों के लिए अच्छी  खबर है। दरअसल दूरसंचार विभाग ने भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क के वेंडर्स की बकाया रकम को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार विभाग ने BSNL को पेमेंट के लिए 1500 करोड़ रुपये की रकम दी है।


11:50AM


अमेरिका में एक और Class Action Law Suit फाइल होने से इंफोसिस 2 फीसदी से ज्यादा फिसला है। Schall Law Firm ने कंपनी पर लगाए स्टेटमेंट में गुमराह करने के आरोप लगाया है।


11:00AM


मैगी नूडल्स, सॉस और चॉकलेट बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) पर नेशनल एंटी प्रॉफिटियरिंग अथॉरिटी (NAA) ने 90 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर आरोप है कि उसने GST कम होने का फायदा ग्राहकों को नहीं दिया है।


10:35AM


मार्केट में दूसरे दिन खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन बाजार ऊपरी स्तरों से थोड़ा हल्का हुआ है। निफ्टी को HDFC Bank, TCS और L&T से सहारा मिल रहा है।


10:20AM


TATA ग्रुप के शेयरों में रौनक देखने को मिल रही है। TATA MOTORS, TATA STEEL और TATA GLOBAL में 2 से 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।


10:15AM


आज के कारोबार में मेटल और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी नजर आ रही है। निफ्टी मेटल इंडेक्स में करीब 2 फीसदी चढ़ा है। VEDANTA, HINDALCO, TATA STEEL में सबसे ज्यादा एक्शन देखने को मिल रहा है। CIPLA 2.5 फीसदी की तेजी के साथ निफ्टी के टॉप गेनर्स में शुमार हुआ है।


10:10AM


UJJIVAN SMALL FINANCE का शेयर शानदार लिस्टिंग के बाद ऊपरी स्तरों से 15 फीसदी फिसल गया है। फिलहाल ये शेयर 56.30 रुपये के आसपास नजर आ रहा है।


10:00AM


Ujjivan SFB की शानदार लिस्टिंग हुई है। NSE पर Ujjivan SFB करीब 59 फीसदी प्रीमियम के साथ 58.75 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO 2 दिसंबर को खुलकर 4 दिसंबर 2019 को बंद हुआ था। 750 करोड़ रुपए की होल्डिंग वाली इस कंपनी को तीन साल पहले बैंकिंग का लाइसेंस मिला था। महज तीन साल के वक्त में कंपनी RBI के सभी रेगुलेशंस पूरा करके लिस्ट हो रही है।


09:45AM


ब्रिटेन में आज वोट पड़ेंगे और 13 दिसंबर को नतीजे आएंगे। चुनाव नतीजों का असर सीधे BREXIT पर पड़ेगा। अगर Boris Johnson जीते तो अपनी शर्तों पर EU से अलग होंगे। दूसरी पार्टी जीती तो BREXIT पर दूसरा जनमतसंग्रह संभव है। बता दें कि 1923 के बाद पहली बार ब्रिटेन में दिसंबर में चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव में Boris Johnson और Jeremy Corbyn हैं आमने-सामने हैं।


09:40AM


NBFC और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को कैबिनेट से बड़ी राहत मिली है। कैबिनेट से क्रेडिट गारंटी स्कीम में ढील को मंजूरी मिल गई है। अब सरकारी बैंक कमजोर संपत्तियों को भी खरीद सकेंगे। IBC में भी बदलाव हुआ है। अब दिवालिया कंपनी को बेचना आसान हो गया है।


09:35AM


देश की फ्यूल डिमांड ग्रोथ 23 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई है। पिछले साल के मुकाबले नवंबर में ईंधन की मांग में 10.5 फीसदी के इजाफे से इंडस्ट्री के कामकाज में तेजी के संकेत मिल रहे हैं।


09:30AM


Ujjivan Small Finance Bank की लिस्टिंग आज होगी। इसका IPO165 गुना भरा था। IPO की इश्यू प्राइस 37 रुपए थी।


09:25AM


फेड के दरों में बदलाव नहीं करने से अमेरिकी बाजारों में खरीदारी लौटी है। कल के कारोबार में डाओ और नैस्डैक हरे निशान में बंद हुए थे। एशियाई बाजारों में भी मजबूती देखने को मिल रही है। US FED ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। ब्याज दर 1.5 से 1.75 फीसदी की रेंज में बरकरार रखी गई है। US FED ने 2020 में भी बदलाव नहीं करने के संकेत दिए हैं। FED ने कहा है कि महंगाई ज्यादा बढ़ने पर ही रुख में बदलाव आएगा महंगाई का लक्ष्य 2 फीसदी पर बरकरार है। बता दें कि FED ने पहले तीन बार लगातार दरें घटाईं थीं। उधर 10 साल की बॉन्ड यील्ड में गिरावट देखने को मिली है और ये 1.8 फीसदी के नीचे आ गया है। फेड चेयरमैन जेरॉम पॉवेल ने कहा है कि रिस्क के बावजूद इकोनॉमी का आउटलुक पॉजिटिव है। इस पॉलिसी से इकोनॉमी और जॉब मार्केट को बूस्ट मिलेगा। उधर UK में आम चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। पिछले 5 साल में यहां तीसरी बार आम चुनाव हो रहे हैं। आज की वोटिंग प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की बड़ी परीक्षा होगी।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज तेजी के साथ हुई है। मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में 0.28 फीसदी की बढ़त दिख रही है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स 0.22 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज खरीदारी नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.43 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है।


बाजार में आज मीडिया शेयरों के छोड़कर चौतरफा खरीदारी देखने को मिल रही है। मेटल, फार्मा, ऑटो, आईटी, एफएमसीजी, बैंक और रियल्टी शेयरों में मजबूती दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 31,410 के करीब नजर आ रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 105 अंक यानि 0.26 फीसदी की बढ़त के साथ 40,515 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 35 अंक यानि 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 11946 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।