Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कई अहम फैसलों पर कैबिनेट की मुहर, डेयरी सेक्टर को ₹15,000 करोड़ का पैकेज

डेयरी सेक्टर के लिए सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दे दी है।
अपडेटेड Jun 25, 2020 पर 09:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डेयरी सेक्टर के लिए सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दे दी है। आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने सभी को-ऑपरेटिव बैंक को रिजर्व बैंक की निगरानी में भी लाने का फैसला लिया है।


कैबिनेट के बड़े फैसलों पर नजर डालें तो कैबिनेट ने आज डेयरी, एनीमल हसबेंड्री सेक्टर को बड़ा पैकेज दिया है। डेयरी सेक्टर के लिए 15,000 करोड़ रुपये के फंड को मंजूरी दे दी गई है। डेयरी सेक्टर को 90 फीसदी वर्किंग कैपिटल बैंक देंगे। डेयरी सेक्टर को 10 फीसदी खुद का कैपिटल लगाना होगा। बैंकों के कर्ज पर 3 फीसदी इंटरेस्ट सबवेंशन मिलेगा। दूध उत्पादन की दर मौजूदा 6.5 फीसदी से ज्यादा करने का लक्ष्य रखा गया। डेयरी एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने पर फोकस करने का भी फैसला लिया गया है।



RBI करेगा कोऑपरेटिव बैंकों की निगरानी


कोऑपरेटिव बैंक पर अब RBI निगरानी करेगा। इसके लिए बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट में  बदलाव किया गया है। इस संबंधितच अध्यादेश को आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब मुद्रा लोन के तहत कम कर्ज पर 2 फीसदी कम ब्याज लगेगा। इसके अलावा कैबिनेट ने आच अंतरिक्ष में निजी भागीदारी को बढ़ावा देने का भी फैसला लिया है। साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।