Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लगातार 9वें महीने गिरावट, जुलाई में कार की सेल्स 36 फीसदी घटी: SIAM

ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए जुलाई का महीना भी निराशाजनक रहा है
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 16:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए जुलाई का महीना भी निराशाजनक रहा है। पैसेंजर कार के साथ- साथ दोपहिया वाहनों और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में पैसेंजर्स कार की बिक्री सालाना आधार पर 36 फीसदी घटकर 1.22 लाख यूनिट रही है। वहीं कमर्शियल वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 26 फीसदी घटकर 56,866 यूनिट रही है।


पैसेंजर व्हीकल (PV) की सेल्स जुलाई में 31 फीसदी घटकर 2 लाख यूनिट रही है। वहीं, जुलाई में मीडियम एंड हैवी कमर्शियल वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 37.5 फीसदी घटकर 17,722 यूनिट रही है।


SIAM ( Society of Indian Automobile Manufacturers) के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2019 में हल्के कमर्शियल वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 18.8 फीसदी घटकर 39,144 यूनिट रह गई है। वहीं कुल मोटरसाइकिल बिक्री सालाना आधार पर 18.9 फीसदी घटकर 9.33 लाख यूनिट रही है।


ऑटो सेक्टर में सुस्ती अब साफ दिख रही है। ऐसे में ऑटो कंपनियों को भरोसा है कि सरकार जल्द ही इंडस्ट्री के लिए रिवाइवल पैकेज का एलान करेगी। ऑटो सेक्टर की परेशानियों पर SIAM के DG विष्णु माथुर ने कहा कि ऑटो सेक्टर में 19 साल में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। ऑटो सेक्टर को अभी मदद नहीं मिली तो देर हो जाएगी। सरकार को फेस्टिव सीजन से पहले मदद देनी चाहिए। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर PM की सफाई का स्वागत है। ऑटो सेक्टर को GST, फाइनेंसिंग में मदद की उम्मीद है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।