Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सीएनबीसी- आवाज़ के साथ मनाएं वीकेंड का प्लान

प्रकाशित Sat, 11, 2019 पर 11:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अक्सर कहा जाता है घूमना फिरना जिंदगी का पाठ पढ़ने का सबसे रोचक जरिया है। लोगों और जगहों को समझने, अलग-अलग तहजीबों को जानने के सबसे दिलचस्प जरिया है सैर-सपाटा। और अब तो वक्त भी आ गया है घूमने का। गर्मियां आ गई हैं, स्कूल-कॉलेज की छुट्टिंयां भी शुरू हो गई हैं। बहुत लोगों ने अपने सैर-सपाटे का प्रोग्राम भी बना लिया है। मगर बहुत लोग ऐसे भी जो घूमने जाना चाहते हैं और सही पैकेज की तलाश में है। इस कार्यक्रम में सैर-सपाटे पर ही बात करेंगे और बताएंगे कि कहां-कहां घूमने का कार्यक्रम बनाया जा सकता है।


घूमना सब चाहते हैं, मगर कभी वक्त नहीं मिलता तो कभी बजट हाथ से निकल जाता है। हां.. हसरतें बनी रहती हैं और बनी रहनी चाहिए भी। पिछले दिनों टूर एंड ट्रैवल पोर्टल यात्रा ने एक सर्वे कराया। इस सर्वे में कई बहुत दिलचस्प बातें निकलकर आई हैं। सर्वे के मुताबिक करीब सभी लोग घूमना-फिरना चाहते हैं। देश-दुनिया देखना चाहते हैं। सर्वे के मुताबिक 68 फीसदी लोग घरेलू टूर पैकेज चाहते हैं। यही नहीं इन घरेलू पर्यटकों में बजट टूर पैकेज की मांग सबसे ज्यादा है। 45 फीसदी लोग सैर-सपाटे पर सिर्फ 10-25 हजार ही खर्च करना चाहते हैं। 43 फीसदी लोग ऐसे हैं जो एक-हजार से ढाई हजार रुपए में होटल में कमरा चाहते हैं। सस्ते टूर पैकेज के चलते होम स्टे का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। इसका फायदा ओयो रूम्स जैसी कंपनियों को मिल रहा है, ओयो की बुकिंग में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है।


सैर-सपाटे में लोगों की पसंद भी बदल रही है। OYO रूम्स के आंकड़े बताते हैं कि अब लोग नई जगहों को ज्यादा एक्सप्लोर करना चाहते हैं। गर्मियों में शिमला, कश्मीर तो पॉपुलर रहते ही हैं, मगर इस बार कुर्ग जैसी जगहों के लिए जबरदस्त बुकिंग आ रही है। इंटरनेशन डेस्टिनेशंस में नेपाल के लिए बुकिंग में दो सौ परसेंट का इजाफा हुआ है। हालांकि अब भी मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड की पॉपुलरटी बनी हुई है।


घरेलू डेस्टिनेशंस में गोवा जैसी जगहों के लिए पैकेज बारह-पंद्रह हजार से शुरू हो रहे हैं। जबकि कश्मीर, शिमला, सिक्किम जैसे ठंडी जगहों के लिए पैकेज 20 हजार से शुरू हो रहे हैं। इंटरनेशनल डिस्टेनेशंस में नेपाल के लिए पैकेज 39 हजार से शुरू हो रहा है। थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया जैसी जगहों के लिए पैकेज 30 से 40 हजार रुपए में मिल रहा है।