Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Private Banks के जरिये अब पेंशन, Tax, और Govt Saving Schemes में कर सकेंगे निवेश, सराकर के इस फैसले से Bank Stocks उछले

प्राइवेट बैंकों से सरकारी कामकाज करने का प्रतिबंध हटने से सरकार से जुड़े बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स कलेक्शन और रेवेन्यू से जुड़े ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे
अपडेटेड Feb 25, 2021 पर 10:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

निजी बैंकों (Private banks) को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने सरकारी कामकाज करने पर प्राइवेट बैंकों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कहा कि देश के प्राइवेट बैंक भी अब भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सरकारी बैंकों के बराबर के साझेदार बन सकेंगे। Private banks पर सरकारी कामकाज करने का प्रतिबंध हटने से सरकार से जुड़े बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स कलेक्शन और रेवेन्यू से जुड़े ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे।

इसके साथ ही प्राइवेट बैंकों के जरिये पेंशन का भुगतान (Pension Payments) और किसान बचत पत्र जैसी सरकारी लघु बचत योजनाओं (Govt Small Savings Schemes) में भी निवेश किया जा सकेगा। इससे सरकार के सोशल वेलफेयर स्कीम्स का दायरा बढ़ेगा और लोगों को इसके लिए सरकारी बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इससे ग्राहकों को मिलने वाली सुविधाएं बढ़ेंगी। प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और कस्टमर सर्विसेज के मानक और बेहतर होंगे। वित्तीय सेवा विभाग (DFS) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में भी इस बात की जानकारी दी गई है।

DFS ने कहा है कि सरकार ने प्राइवेट सेक्टर बैंकों पर सरकारी बैंकिंग लेनदेन से जुड़ी रोक हटा ली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ट्वीट किया, निजी बैंक अब सरकारी बैंकों के साथी बनेंगे, देश के विकास में बराबर के साथी। निजी बैंकों के ऊपर सरकारी व्यवसाय पर लगी रोक हटी। उपभोक्ताओं को मिलेंगी बेहतर सेवाएं और सुविधाएं। सरकार के सामाजिक और वित्तीय समावेश योजनाओं में निजी बैंक भी होंगे भागीदार।

निफ्टी बैंक इंडेक्स में जोरदार उछाल

वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद निफ्टी बैंक इंडेक्स (Nifty Bank) में जोरदार तेजी आई और यह 3.80% की तेजी के साथ 36,452.30 अंकों पर बंद हुई। सरकार के इस फैसले से प्राइवेट बैंकों से स्टॉक्स को जबरदस्त मुनाफा हुआ। इसका सबसे अधिक फायदा Axis Bank को हुआ और इसके स्टॉक्स में 5.43% की उछाल आई और इसके स्टॉक्स 754.80 रुपये पर बंद हुए।

वहीं, बंधन बैंक के स्टॉक्स में 2.98% की तेजी आई। HDFC बैंक के शेयर 5.42% तो ICICI Bank  स्टॉक्स 3.85% उछले। Yes Bank के स्टॉक्स में 3.31%, IDFC First Bank के शेयर में 3.66%, कोटक महिंद्रा बैंक के स्टॉक्स में 2.51% की तेजी आई। साथ ही IndusInd बैंक से स्टॉक्स में 1.78% की तेजी आई।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।