Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

GST घाटे की भरपाई के लिए तंबाकू उत्पादों पर बढ़ेगा सेस!

GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए सरकार तंबाकू उत्पादों और कोयला जैसे आइटम्स पर टैक्स बढ़ाने पर विचार कर रही है।
अपडेटेड Oct 17, 2019 पर 09:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए सरकार तंबाकू उत्पादों और कोयला जैसे आइटम्स पर टैक्स बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सचिवों की बनी कमेटी की हुई पहली बैठक में घटते टैक्स कलेक्शन की भरपाई चुनिंदा उत्पादों में टैक्स बढ़ाकर करने पर चर्चा हुई। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक GST घाटे की भरपाई के लिए अब सेस लग सकता है। बता दें कि अप्रैल-अगस्त 2019 के बीच GST सिर्फ 1 फीसदी बढ़ा है। केंद्र के मुकाबले राज्यों में GST कलेक्शन घटा है। इसको देखते हुए सचिवों की कमेटी सेस की दर बढ़ाने का सुझाव दे सकती है। इससे साथ ही इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर वाले आइटम्स में भी फेरबदल संभव है। अगले वित्तवर्ष में GST सेस घाटा 3-4 गुना बढ़ सकता है। इस घाटे की भरपाई के लिए केंद्र को रकम देनी पड़ेगी। इसके लिए केंद्र को 1.06 लाख करोड़ रुपये की रकम खर्च करनी पड़ेगी।


CLSA ने भी अपने मॉडल पोर्टफोलियो में ITC का वेटेज घटाकर Neutral किया है। CLSA का कहना है कि सरकार GST कलेक्शन घटने की भरपाई के लिए तंबाकू और कोयले पर GST बढ़ा सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।