Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

2 महीने में CGD के अगले राउंड की होगी घोषणा: सूत्र

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन यानि CGD प्रोजेक्ट्स पर दांव लगाने वाली कंपनियों को जल्द एक बार फिर मौका मिलेगा।
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 15:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन यानि CGD प्रोजेक्ट्स पर दांव लगाने वाली कंपनियों को जल्द एक बार फिर मौका मिलेगा। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक दो महीने के अंदर CGD के अगले राउंड की घोषणा की जाएगी।


सूत्रों के मुताबिक सरकार दो महीने में CGD के अगले राउंड की घोषणा करेगी। 75-80 जिलों के लिए बोली मंगाने की तैयारी शुरु की गई है। छत्तीसगढ़, MP, UP, बिहार में ज्यादा प्रोजेक्ट होगे। CGD प्रोजेक्ट्स का IOC, HPCL, BPCL जैसी कंपनियों को फायदा हो सकता है।


11वें राउंड में प्रोजेक्ट पूरा ना करने पर सख्ती होगी। मंजूरी के बाद तय समय पर प्रोजेक्ट शुरू होगा। तय समय पर काम शुरू ना करने पर पेनाल्टी संभव है।  अगले 15 दिन में PNGRB कंसल्टेशन पूरा करेगा। PNGRB ने प्रोजेक्ट समीक्षा का काम पूरा किया है।


बता दें कि सरकार ने अगले कुछ सालों में CNG और PNG को बढ़ावा देने के मकसद से एक प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, एक CGD ( City Gas Distribution Network) बनाया जाएगा। इसमें सभी शहरों में गैस की कीमत एक समान होगी। साथ ही इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार राज्यों को शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था के लिए ग्रीन कॉरिडोर की स्थापना और गैस आधारित वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर भी जोर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।