Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चंद्रयान-2: जानिए लैंडर विक्रम के बारे में ताजा अपडेट

ISRO अभी भी लैंडर विक्रम से लगातार संपर्क करने की कोशिश में जुटा हुआ है।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 14:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ISRO के नेटवर्क से बाहर लैंडर विक्रम के बारे में अभी तक कोई संपर्क नहीं हो सका है। मंगलवार को ISRO ने बताया कि अभी भी लैंडर विक्रम से संपर्क स्थापित करने के प्रयास जारी हैं। ISRO ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ऑर्बिटर ने लैंडर विक्रम को ढूंढ लिया है। लेकिन अभी तक कोई संपर्क नहीं हो सका है। संपर्क स्थापित करने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।


कल सोमवार को खबर आई थी कि लैंडर विक्रम एक तरफ झुका हुआ खड़ा है। उसमें कोई टूट-फूट नहीं है। ऑर्बिटर ने जो तस्वीर भेजी है, उसमें नुकसान नहीं दिख रहा है। मतलब लैंडर विक्रम पूरी तरह सलामत है।


 ISRO ने कहा था कि 14 दिन तक संपर्क स्थापित करने की कोशिश की जाएगी। आज से 3 दिन खत्म हो गए। यानी अभी 11 दिन बचे हैं। ऐसे में कभी भी चंद्रयान-2 से खुशखबरी मिलने की उम्मीद बंधी हुई है।  


बता दें कि 22 जुलाई को चंद्रयान-2 लॉन्च हुआ था। जो कि 47 दिन की यात्रा करने के बाद चांद के बेहद करीब पहुंच गया था। 6-7 सितंबर की रात लैंडर विक्रम को अपने अंदर रखे रोवर प्रज्ञान के साथ चंद्रमा की सतह पर उतरना था, लेकिन केवल 2.1 किमी की दूरी पर ही वो रास्ता भटक गया और ISRO से संपर्क टूट गया। तब से ISRO लगातार संपर्क साधने की कोशिश में जुटा हुआ है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।