Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज रात चंद्रयान 2 रोक देगा धड़कनें, सफल लैंडिंग के लिए दिन-रात जुटा ISRO

आज रात 1.30AM से 2.30AM के बीच भारत के अंतरिक्ष अभियान का सबसे अहम वक्त होगा।
अपडेटेड Sep 07, 2019 पर 12:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज रात 1.30AM से 2.30AM के बीच भारत के अंतरिक्ष अभियान का सबसे अहम वक्त होगा। इसी अवधि में चंद्रयान 2 का लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। चंद्रयान 2 का ये सबसे अहम और मुश्किल ऑपरेशन होगा। ISRO के वैज्ञानिक लैंडिंग को सफल बनाने के लिए दिन रात जुटे हुए हैं। ISRO प्रमुख के सिवान ने कहा है कि विक्रम की सफल लैंडिंग के लिए जो भी संभव है वो किया जा रहा है। 22 जुलाई को चंद्रयान को लॉन्च किया गया था। 14 अगस्त को ये पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकला, 20 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया और 2 सितंबर को 978 करोड़ के इस स्पेस मिशन ने अपने सबसे अहम दौर में कदम रखा, जब लैंडर विक्रम को ऑर्बिटर से अलग किया गया। चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के बाद ये मिशन कई अहम प्रयोग शुरू करेगा।


अमेरिका, रूस, चीन के बाद भारत चौथा देश होगा जो सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। वहीं भारत दुनिया का पहला देश होगा जो चांद के डार्क साइड मतलब चांद के साउथ पोल पर उतरेगा। क्या आप जानते हैं चांद का जो हिस्सा ब्लैक दिखता है वहां पर सूरज की रोशनी आज तक नहीं पहुंच पाई है लेकिन हमारा चंद्रयान 2 आज वहां पहुंचेगा। इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए खुद प्रधानमंत्री मोदी बंगलुरू के इसरो सेंटर पर होंगे। उनके साथ 74 स्टूडेंट भी होंगे। PM मोदी ने ट्वीट भी किया है।


चंद्रयान-2 को लेकर PM मोदी ने Tweet किया है कि भारत के लिए ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है। ये 130 करोड़ भारतीयों के लिए गर्व का समय है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।