Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चंद्रमा की कक्षा में दाखिल हुआ चंद्रयान-टू, 7 सितंबर को चंद्रमा पर रखेगा कदम

अपनी लॉन्चिंग के 29 दिन बाद चंद्रयान-2 आज चंद्रमा की कक्षा में दाखिल हो गया।
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 16:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चंद्रयान ने चांद की अपनी यात्रा में आज एक अहम पड़ाव पार कर लिया। आज सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे के बीच चंद्रयान चांद की कक्षा में प्रवेश कर गया। इस दौरान चंद्रयान की गति को भी कम किया गया ताकि वो चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आ कर उससे टकरा न जाए। अब 2 सितंबर को चंद्रयान से विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर अलग होंगे जो 7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 7 सिंतबर की मून लैंडिंग लाइव देखेंगे। आज भी उन्होने ट्वीट कर इसरो को बधाई दी है।


चंद्रयान 2 चंद्रमा के कई रहस्य खोलेगा क्योंकि ये पहला मिशन है जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। चांद के सबसे रहस्यमयी और संभावनाओं वाले क्षेत्र दक्षिणी ध्रुव पर आज तक कोई देश नहीं पहुंचा है। यहां सूरज की किरणें तिरछी पड़ती हैं, तापमान कम होता है, इसलिए यहां बर्फ या पानी मिलने की संभावनाएं सबसे ज्यादा हैं। अगर यहां पानी मिलता है तो ये अंतरिक्ष में मानवीय बेस कैंप बनाने की सबसे मुफीद जगह होगी। पानी मिलेगा तो उससे ऑक्सीजन भी प्राप्त किया जा सकेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।