Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गुजरात सरकार ने केंद्र के New Motor Bill के जुर्माना को 90% तक घटाया

गुजरात सरकार ने राज्य के लोगों को भारी भरकम ट्रैफिक जुर्माने से राहत दे दी है
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गुजरात सरकार ने राज्य के लोगों को भारी भरकम ट्रैफिक जुर्माने से राहत दे दी है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मोटर व्हीकल संशोधन कानून में बदलाव करके ट्रैफिक जुर्माने में 90 फीसदी तक राहत दी है। राज्य का नया नियम 16 सितंबर से लागू होगा। नशे में ड्राइविंग (Drunk Driving), Jumping Traffic Light और Juvenile Driving में जुर्माने की राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 


राज्य सरकार ने कहा कि बिना हेलमेंट पर 1000 रुपये की जगह 500 रुपये जुर्माना लगेगा। कार में बिना सीट बेल्ट के 1000 रुपये की जगह 500 रुपये जुर्माना लगेगा। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के दो पहिया गाड़ी चलाने पर 2000 रुपये और बाकी के लिए 3000 रुपये जुर्माना लगेगा, जो कि पहले 5000 रुपए था। ट्रिपल राइडिंग में 1000 रुपये की जगह अब 100 रुपये जुर्माना देना होगा।


राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता लोगों को खिलाफ जुर्माना या मामला दर्ज करना नहीं है। हालांकि बिना दंडात्मक कार्रवाई किए बिना कानून को लागू करना भी संभव नहीं है। हमने जुर्माना कम करके एक दयालु और मानवीय दृष्टिकोण अपनाया है।


दरअसल केंद्र सरकार ने नए Motor Vehicle Act मे राज्य सरकारों को संशोधन करने का अधिकार दिया है। इसी के तहत राज्य सरकार ने संशोधन किया है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।