Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मशहूर पर्यटन स्थलों के लिए सस्ती उड़ान

प्रकाशित Mon, 11, 2018 पर 10:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मशहूर पर्यटन स्थलों में जाना सस्ता होने जा रहा है। दरअसल पर्यटन स्थलों के लिए उड़ान स्कीम के तर्ज पर ही एक योजना बनाई जा रही है। सिर्फ इतना ही नहीं उड़ान का दायरा बढ़ा कर इसे पहली बार अतंरराष्ट्रीय क्षेत्रों से भी जोड़ा जा सकता है।


अजंता एलोरा हो या हंपी या फिर खजुराहो, ऐसे मशहूर पर्यटन स्थलों के लिए सरकार हवाई टिकट का किराया कम करने की तैयारी कर रही है। दरअसल पर्यटन स्थलों के लिए भी उड़ान स्कीम के तर्ज पर एक योजना बनाई जा रही है। बता दें कि उड़ान दूर दराज के क्षेत्रों को हवाई यातायात से जोड़ने की योजना है इसमें 500 किमी की यात्रा सिर्फ 2500 रुपये में की जा सकती है।


विमानन और पर्यटन मंत्रालय मिलकर इस योजना पर काम कर रहे हैं। इसके लिए 12 मशहूर पर्यटन स्थलों की एक सूची भी तैयार की गई है जिसमें आगरा का लाल किला, औरंगाबाद में अंजता एलोरा की गुफाएं, दिल्ली में लाल किला, गोवा में कोलवा बीच, जयपुर के पास आमेर का किला, गुजरात में सोमनाथ और धोलावीरा, मध्यप्रदेश में खजुराहो, कर्नाटक में हंपी, तमिलनाडु में महाबलीपुरम, असम में काजीरंगा, केरल में कुमारकोम और बिहार में महाबोधि मंदीर शामिल है।


सिर्फ यही नहीं उड़ान योजना में पहली बार अतंरराष्ट्रीय क्षेत्रों को भी जोड़ा जा सकता है। असम सरकार के अनुरोध के बाद विमानन मंत्रालय गुवाहाटी से आसियान देशों के साथ साथ भूटान, बांग्लादेश और नेपाल की उड़ान को सस्ता बनाने की तैयारी कर रही है।