Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सस्ते घर खरीदना हुआ और भी मुश्किल: RBI

प्रकाशित Fri, 12, 2019 पर 10:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शहरों में घर खरीदना महंगा हो गया है। सरकार भले ही अफोर्डेबल हाउसिंग पर लगातार जोर दे रही हो लेकिन हकीकत ये है कि पिछले चार साल में सस्ते घर आम लोगों की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। रिजर्व बैंक की ओर से किए गए एक सर्वे में ये खुलासा हुआ है।


रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 4 साल में आमदनी के मुकाबले घरों की कीमत ज्यादा बढ़ी है। मार्च 2015 में घर की कीमत और आमदनी का रेश्यो 56.1 था जो मार्च 2019 तक बढ़कर 61.5 हो गया। रिपोर्ट में ये बात भी निकल कर आई कि घर खरीदन के लिहाज से मुंबई इस वक्त देश का सबसे महंगा शहर है जहां सस्ते घर मिलना बेहद मुश्किल है जबकि भुवनेश्वर इस मामले में जेब के लिए सबसे किफायती है। अहमदाबाद के घर तो दिल्ली से भी ज्यादा महंगे हुए है। अहमदाबाद में आमदनी के मुकाबले EMI ज्यादा तेजी से बढ़ी है। वहीं मुंबई, पुणे में आमदनी के मुकाबले EMI ज्यादा तेजी से बढ़ी है।


रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2015 में लोन-टू-इनकम रेश्यो 3.0 था जो अब 3.4 पर पहुंच गया है। बीते 4 साल में लोन-टू-वैल्यु (LTV) रेश्यो 67.7 से बढ़कर 69.6 हुआ है। LTV बढ़ने का मतलब बैंक ज्यादा दरियादिली से कर्ज दे रहे हैं।