Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रेड डील पर चीन-US में बनी बात, चीन US से खरीदेगा 50 अरब डॉलर के कृषि उत्पाद

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील पर कल सहमति बन गई है।
अपडेटेड Dec 15, 2019 पर 16:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण की ट्रेड डील पर कल सहमति बन गई है। इससे दोनों देशों के बीच पिछले 17 महीने से चल रहा ट्रेड वॉर फिलहाल थम गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प डील साइन कर चुके हैं। डील की शर्तों के मुताबिक 160 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 15 दिसंबर से प्रस्तावित टैरिफ नहीं लगेगा। जिन प्रोडक्ट पर टैरिफ लगना था उनमें कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और खिलौने भी शामिल थे। हालांकि ट्रंप ने ट्वीट कर साफ किया कि 250 अरब डॉलर के चीन के प्रोडक्ट पर 25 फीसदी ड्यूटी जारी रहेगी। लेकिन 120 अरब डॉलर के उत्पादों पर ड्यूटी 50 फीसदी घटकर 7.5 फीसदी रह जाएगी। डील के तहत चीन अगले साल अमेरिका से 50 अरब डॉलर के कृषि उत्पाद और अन्य वस्तुएं खरीदने को तैयार हुआ है।


Donald Trump ने इस पर ट्वीट करते हुए कहा है कि चीन के साथ पहले चरण की डील पर बात बन गई है। 15 दिसंबर से लगने वाला टैरिफ अब नहीं लगेगा। दूसरे चरण की ट्रेड डील पर बात तुरंत शुरू होगी। दूसरे चरण के लिए अब 2020 चुनाव तक रुकने की जरूरत नहीं है। ये डील सभी के लिए जबर्दस्त है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।