Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अहम खबरें: भारत के खिलाफ चीन की साइबर जंग, चीनी हैकर्स ने सरकारी वेबसाइट हैक की

अब चीन साइबर वॉर में जुट गया है। चाइनीज हैकर्स देश की सरकारी वेबसाइट को हैक कर रहे हैं।
अपडेटेड Jun 24, 2020 पर 11:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गलवान वैली में झड़प के बाद अब चीन साइबर वॉर में जुट गया है। चाइनीज हैकर्स देश की सरकारी वेबसाइट को हैक कर रहे हैं। कल ही DIPP वेबसाइट हैक की गई। वेबसाइट पर चाइनीज भाषा में मीडिएट लिखा मिला। इसके बाद  साइबर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी CERT ने  सभी मंत्रालयों और विभागों को अलर्ट रहने को कहा है। हैकर्स फर्जी ई-मेल ID से  टारगेट  करते हैं


कोरोना और लॉकडाउन से कंज्यूमर खर्च पर बड़ा निगेटिव असर
 
कोरोना और लॉकडाउन की मुसीबत के बाद बढ़ी परेशानियों ने कंज्यूमर के भरोसे को हिलाकर रख दिया है। अब कंज्यूमर शॉपिंग पर खर्च करने के मूड में नहीं दिखते। 1-15 जून के बीच हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि करीब 80 फीसदी कंज्यूमर अपने खर्च घटाने वाले हैं। दरअसल कमाई घटने के डर से कंज्यूमर खर्च करना नहीं चाहते । ऐसे में रिटेल डिमांड में रिकवरी में काफी वक्त लग सकता है।  इस रिटेल सर्वे में और भी बड़ी बातें निकलकर सामने आई हैं जैसे 5 में से 4 कंज्यूमर खर्च में कटौती के पक्ष में हैं। पिछले साल की तुलना में रेस्टोरेंट खर्च 70 फीसदी  कम हुआ है। वहीं, अपैरल और क्लोथिंग में डिमांड घटकर 69 फीसदी पर आ गई है। ज्वेलरी, घड़ी , दूसरी चीजों की डिमांड 65 फीसदी घटी है। 300 करोड़ से कम सेल्स वाले रिटेलर का ग्रोथ -33 फीसदी पर आ गया है। हालां कि फूड, ग्रॉसरी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में रिटेलर्स को राहत है।


कोरोना के बीच जगन्नाथ रथयात्रा


कोरोना संकट के बीच आज से पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई। सुप्रीम कोर्ट ने कल ही यात्रा निकलने को मंजूरी दी थी। ढाई हजार साल से ज्यादा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब सिर्फ 500 लोगों के बीच ये यात्रा निकाली जा रही है। इस साल पुरी में भक्त अपने घरों से ही भगवान जगन्नाथ के दर्शन ले रहे हैं। आज सुबह भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा देवी को गर्भगृह से लाकर रथों में विराजमान किया गया। पुरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती और पुरी के राजा गजपति महाराज दिब्यसिंह देब भी पूजन करने पहुंचे। पुरी में रथ यात्रा के दौरान कोरोना के मद्देनजर कर्फ्यू लगाया गया हैं।


 
देश में पेट्रोल-डीजल जेब पर भारी, लगातार 17 वें दिन बढ़े तेल के दाम


अनलॉक वन के बीच देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। आज 17वें दिन  दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 20 पैसे और डीजल की कीमतें 55 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई है। इस तरह 17 दिन में ही पेट्रोल 8.50 रुपए और डीजल 10.01 रुपए  महंगा हो गया है। पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम लगभग करीब आ गए हैं।  दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको उन्यासी  रुपए छिहतर पैसे खर्च करने होंगे तो  डीजल के लिए उन्यासी रुपए चालीस पैसे खर्च करने होंगे।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।