Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भारत दौरा रहा बेहद सफलः विदेश मंत्रालय

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भारत दौरा दोनों देशों के आपसी संबंधों के लिहाज से काफी प्रभावी रहा।
अपडेटेड Oct 13, 2019 पर 12:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का भारत दौरा दोनों देशों के आपसी संबंधों के लिहाज से काफी प्रभावी रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने जिनपिंग का जोरदार स्वागत किया और इस गर्मजोशी से जिनपिंग बेहद खुश नजर आए। अनौपचारिक मुलाकात में दोनों नेताओं ने एक दूसरे के साथ लंबा वक्त बिताया। दोनों ने एक-दूसरे को उपहार भी भेंट किए। दोनों नेताओं की ओर से कोई औपचारिक बयान तो नहीं जारी होना था लेकिन उन्होंने अपने-अपने दिल की बात जरूर देश के सामने रखी।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि युहान समिट से भारत और चीन के बीच संबंधों में स्थिरता आई है और स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशन भी बढ़ा है। भारत और चीन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक भी हुई। इस बैठक में भारत की ओर से PM मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल थे। PM मोदी ने ये भी कहा कि दोनों देशों के आपसी मतभेद को झगड़े की वजह नहीं बनने देंगे।


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे के बाद विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस दौरे को दोनों देशों के लिए बेहद सफल बताया। साथ ही कहा कि भारत और चीन के व्यापारिक संबंधों में भी मजबूती दिखेगी।


शानदार स्वागत के लिए भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार को धन्यवाद : चीनी राजदूत


भारत में चीन के राजदूत Sun Weidong ने ट्वीट करके राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी अनौपचारिक मुलाकात को बेहद सफल बताया है। उन्होंने शानदार स्वागत के लिए भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार को धन्यवाद दिया है। और कहा है कि स्ट्रैटेजिक गाइडेंस में दोनों देश एक नए दौर में प्रवेश करेंगे। Sun Weidong ने कहा कि Wuhan से चेन्नई और Yangtze से गंगा तक चीन और भारत साथ खड़े हैं। उन्होंने आह्वान किया कि आइए साथ मिलकर अपने देश, लोगों और दुनिया के बेहतर भविष्य के लिए काम करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।