Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

TikTok को छोड़ 25 लाख लोगों ने अपनाया Chingari ऐप, आनंद महिंद्रा ने भी किया डाउनलोड

Chingari ऐप गूगल प्ले पर 2018 में जारी किया गया था और इसे भारतीय यूजर्स की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था।
अपडेटेड Jun 29, 2020 पर 15:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन द्वारा भारत की सीमा पर तनाव उत्पन्न करने की वजह से इस समय भारत में चीन विरोधी लहर चल रही है जिसका खामियाजा चीन के सामानों और सेवाओं को भुगतना पड़ रहा है। चीन के सामानों को बहिष्कार करने की चिंगारी अब चीन के कई ऐप और सामानों को स्वाहा करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। भारत की ये Chingari अब TikTok पर भारी पड़ती दिख रही है।


चीन के उत्पादों के बहिष्कार के चलते चीन द्वारा बनाये गये सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक के यूजर्स की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है जबकि दूसरी तरफ भारत में बना चिंगारी ऐप तेजी से टिकटॉक की जगह ले रहा है और लाखों लोग TikTok को छोड़कर  Chingari ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।


टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक Chingari ऐप छत्तीसगढ़ के डेवलपर द्वारा बनाया गया भारतीय TikTok संस्करण है जो कि इस समय डिजिटल एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में बहुत लोकप्रिय हो रहा है।


चिंगारी के चीफ ऑफ प्रोडक्ट सुमित घोष ने अखबार से कहा कि उड़ीसा और कर्नाटक के डेवलपर्स भी इस ऐप से जुड़े हुए हैं। इस ऐप को अब तक करीब 25 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। घोष ने आगे कहा कि Chingari ऐप गूगल प्ले पर 2018 में जारी किया गया था और इसे भारतीय यूजर्स की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था।


घोष का कहना है कि इस समय हमें भारतीय यूजर्स की तरफ से जबर्दस्त प्रतिसाद मिल रहा है जिसकी वजह से अब तक 25 लाख से अधिक लोगों ने चिंगारी ऐप को डाउनलोड किया है। घोष के अलावा उड़ीसा के बिस्वात्मा नायक, कर्नाटक के सिद्धार्थ गौतम भी चिंगारी ऐप के डेवलपर्स हैं।


इस मौके पर घोष ने ये भी कहा कि TikTok ऐप के पूर्ण विकल्प के रूप में भारत मे बनाया गया Chingari ऐप ही एकमात्र ऐप है। यह Chingari ऐप अंग्रेजी के अलावा भारत की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।


सबसे विशेष बात इस Chingari ऐप को लेकर ये भी सामने आई है कि प्रसिद्ध उद्योगपति महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी इस ऐप को डाउनलोड किया है। उन्होंने 28 जून को ट्वीट करके कहा था कि मैंने आज तक TikTok ऐप डाउनलोड नहीं किया था परंतु अभी-अभी Chingari ऐप को डाउनलोड किया है जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।