Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Vande Bharat Mission: विदेश से आए नागरिक होटल में रहेंगे, मुंबई में 3 हजार से ज्यादा रूम बुक

होटल में क्वारंटाइन अवधि में रखे गये नागरिकों की जांच की जायेगी और जो नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाये जायेंगे उन्हें ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जायेगा
अपडेटेड May 08, 2020 पर 16:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार ने विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए वंदेभारत ऑपरेशन शुरू किया है। इसके तहत भारत सरकार विशेष विमानों से अपने देश के नागरिकों को भारत लेकर आयेगी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए उनके आइसोलेशन और क्वारंटाइन किये जाने पर भी अनिवार्य कदम उठाया है। इसके लिए बीएमसी ने विदेश से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन किये जाने के लिए कुल 88 होटलों में कुल मिलाकर 3343 कमरों को बुक किया है। जिसमें विदेश से आनेवाले लोगों को सुरक्षा की दृष्टि की अलग रखा जायेगा।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए करीब पूरे विश्व में सभी देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। इसकी वजह से कई देशों में भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। इन सभी नागरिकों को हवाई या जलमार्ग से भारत वापस लाने के लिए वंदेभारत ऑपरेशन किया जा रहा है।


इस ऑपरेशन के पहले चरण के अनुसार करीब 12 देशों से 64 विमान कुल 14800  भारतीय नागरिकों को लेकर स्वदेश के लिए उड़ान भरेंगे। इसमें मुंबई के लिए कुल 7 विमान करीब 1900 नागरिकों को लेकर आयेंगे। ये नागरिक बांग्लादेश, फिलीपिंस, सिंगापुर, मलेशिया, इंग्लैड और अमेरिका से मुंबई लौटेंगे।


विदेशों वापस लाये गये नागरिकों को ऐहतियाती उपायों के तहत शुरूआत में ही क्वारंटाइन किया जायेगा। होटल में क्वारंटाइन अवधि में रखे गये नागरिकों की जांच की जायेगी और जो नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाये जायेंगे उन्हें ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया जायेगा। इनको क्वारंटाइन किये जाने के लिए मुंबई के अलग-अलग 88 होटलों में कुल 3343 कमरों को बुक कराया गया है। इसमें टू, थ्री, फोर और फाइव स्टार होटल्स के साथ-साथ अपार्टमेंट होटल, ओयो बजट होटल शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।