Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

CM योगी की टास्कफोर्स विदेशी कंपनियों को रिझाने में जुटी, बढ़ाई चीन की चिंता

ये टास्क फोर्स सीधे निवेशकों को संपर्क कर रही है और उन्हें प्रदेश में निवेश करने का प्रस्ताव देते हुए अनेकों सुविधाएं उपलब्ध कराने की गारंटी दे रही है।
अपडेटेड May 25, 2020 पर 10:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

 कोरोना वायरस के चलते चीन से नाराज कंपनियां लॉकडाउन के पश्चात चीन से बाहर निकलकर दूसरे देशों में अपना उद्योग स्थापित करने की सोच रही हैं ऐसे में उत्तप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बनाई हुई टास्क फोर्स तमाम विदेशी कंपनियों को उत्तर  प्रदेश में आकर अपना उद्योग स्थापित करने के लिए रिझाने में जुटी हैं। ये टास्क फोर्स सीधे निवेशकों को संपर्क कर रही है और उन्हें प्रदेश में निवेश करने का प्रस्ताव देते हुए अनेकों सुविधाएं उपलब्ध कराने की गारंटी दे रही है।


योगी की नजर चीन में अपना उद्योग कर रही जापानी, अमेरिकी और यूरोपियन कंपनियों पर है। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ये कंपनियां चीन की तर्ज पर दूसरे देशों में कारोबार स्थापित करने की सोच रही हैं और बड़ा बाजार होने के नाते इसका विकल्प उन्हें भारत में नजर आता है। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विदेशों कंपनियों को अपने यहां निवेश करने और उद्योग लगाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। ये टास्क फोर्स विदेशी कंपनियों के प्रदेश में रेड कारपेट बिछा रही हैं जिसके फलस्वरूप हाल ही में एक दिग्गज जर्मन फुटवेयर कंपनी ने अपना प्लांट यूपी के आगरा में शिफ्ट करने का फैसला किया है।


विदेशी कंपनियों को अपने यहां लाने की मुहिम के अंतगर्त हाल ही में उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने यूरोपियन कंपनियों के उद्योग समूह के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की। इस समूह में 74 सदस्य शामिल थे। यूपी सरकार ने जिस शिष्टमंडल से चर्चा की उसमें इटील, बेल्जियम, डेनमार्क आदि देशों के राजदूत भी शामिल रहे। यूपी सरकार की ओर से इनको उद्योग लगाने के लिए पूरा सहयोग देने की बात कही गई।


मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आगे कहा कि चीन से शिफ्ट होने वाली कंपनियों को राज्य सरकार वैश्विक स्तर की बुनियादी सुविधा उपलब्ध करायेगी। ग्रेट नोएडा के नजदीक हवाई अड्डा तैयार हो रहा है। इसकी वजह से हवाई यातायात आसान होगा। इसके अलावा राज्य में 11 हवाई अड्डे और तैयार हो रहे हैं। रोड मार्ग की सुचारू और तेज आवाजाही के लिए एक्सप्रेस हाइवे तैयार किये जा रहे हैं। इसके साथ औद्योकीकरण के लिए सरकार बिजली, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स, फार्मा, औद्योगिक पार्क, फूड प्रोसेसिंग में बडे सुधार कर रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।