Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

CNBC-AWAAZ बैंकर्स पोल, RBI से एक और रेट कट की उम्मीद

RBI MPC की आज से बैठक शुरू हो रही है। परसों यानी 5 दिसंबर को RBI पॉलिसी का एलान करेगा।
अपडेटेड Dec 03, 2019 पर 16:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

RBI MPC की आज से बैठक शुरू हो रही है। परसों यानी 5 दिसंबर को RBI पॉलिसी का एलान करेगा। CNBC-आवाज़ ने बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स के बीच पॉलिसी पर एक पोल कराया है। इस पोल में शामिल 100 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि 5 दिसंबर को RBI एक और रेट कट करेगा। इन सभी का मानना है कि ये कटौती 0.25 फीसदी की होगी।


इस पोल में शामिल 40 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि वित्त वर्ष 2020 में आरबीआई अब और कटौती नहीं करेगा। जबकि 40 फीसदी भागीदारों का मानना है कि इस अवधि में आरबीआई 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती करेगा। वहीं, 10 फीसदी भागीदारों का मानना है कि इस अवधि में आरबीआई 35 बेसिस प्वाइंट की कटौती करेगा। जबकि 10 फीसदी भागीदारों का मानना है कि इस अवधि में आरबीआई 25 बेसिस प्वाइंट से कम की कटौती करेगा।


इस पोल में शामिल 100 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि आगे GDP GROWTH अनुमान को 6.1 फीसदी से घटाए जाने की पूरी संभावना है। यानी इनको GDP में और गिरावट की उम्मीद है। इनमें से 10 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि आगे GDP GROWTH अनुमान घटा कर 5.3-5.4 फीसदी किया जा सकता है। जबकि 90 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि आगे GDP GROWTH अनुमान घटा कर 5.5-5.6 फीसदी किया जा सकता है।


इस पोल में शामिल 90 फीसदी बैंकर्स और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि सितंबर तिमाही में इकोनॉमिक ग्रोथ अपने निचले स्तर तक पहुंच चुकी है अब आगे इसमें सुधार दिखेगा। जबकि 10 भागीदारों का कहना है कि इकोनॉमी में अभी और कमजोरी देखने को मिल सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।