Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

CNBC-AWAAZ EXCLUSIVE: PLI स्कीम जल्द लागू करने पर आज अहम बैठक

सीएनबीसी-आवाज को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक PLI स्कीम जल्द लागू करने पर आज अहम बैठक होने वाली है।
अपडेटेड May 31, 2021 पर 16:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक PLI स्कीम जल्द लागू करने पर आज अहम बैठक होने वाली है। PLI स्कीम यानी  Production Linked Incentives Scheme घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ाने पर फोकस करने वाली स्कीम है।


यह बैठक कैबिनेट सचिव की अगुवाई में होगी। इसमें NITI आयोग, उद्योग और वित्त मंत्रालय  से संबंधित अहम लोग शामिल होगे। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में  PLI स्कीम पर जल्द गाइडलाइंस लागू करने पर जोर होगा।


बता दें कि 13 सेक्टर के लिए करीब 2 लाख करोड़  की PLI स्कीम का एलान मुमकिन है। इस बैठक में NBFCs, MSMEs और किसानों के लिए लाई गई  स्कीमों  की भी समीक्षा होगा। 


क्या है PLI स्कीम


मोदी सरकार ने भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI Scheme) की शुरुआत की है। यह योजना देश-विदेश की तमाम कंपनियों को भारत में सामान बनाने के लिए आकर्षित करने के हिसाब से सरकार ने शुरू की है। पीएलआई स्कीम के तहत केंद्र सरकार अगले 5 साल के दौरान भारत में सामान बनाने वाली कंपनियों को 1.46 लाख करोड़ रुपए का प्रोत्साहन देगी। इस स्कीम का लाभ ऑटोमोबाइल, फूड प्रोसेसिंग, टेलीकॉम और फार्मा सेक्टर सहित अन्य सेक्टर की कंपनियां उठा सकेंगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.