Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

क्रेडिट पॉलिसी पर सीएनबीसी-आवाज़ का पोल

प्रकाशित Wed, 06, 2019 पर 13:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की नजरें अब आरबीआई पर टिकी हैं। कल दिन में 11.45 बजे क्रेडिट पॉलिसी जारी हो जाएगी। बाजार आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास से दरों में कटौती की आस लगाए बैठा है लेकिन क्या गवर्नर साहब दरें घटाएंगे? देश के अर्थशास्त्रियों की पॉलिसी से क्या उम्मीदें हैं, इसी पर सीएनबीसी-आवाज़ ने इकोनॉमिस्ट्स के बीच एक पोल कराया है, आइए जानते हैं कि इस पोल से क्या निकल कर आया है।


इस पोल में भाग लेने वाले 20 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि कल की आरबीआई मीट में रेपो रेट घट सकता है। जबकि 80 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि कल आरबीआई रेपो रेट नहीं घटाएगा।


इस पोल में भाग लेने वाले 100 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि कल की आरबीआई मीट में अगर रेपो रेट घटा सकता है। जबकि 80 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि कल की आरबीआई रेपो रेट घटाता भी है तो ये 0.25 फीसदी से ज्यादा नहीं होगा।


पोल में भाग लेने वाले 100 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि कल एसएलआर/सीआरआर में कटौती नहीं होगी। पोल में भाग लेने वाले 100 फीसदी इकोनॉमिस्ट्स का ये भी मानना है कि आरबीआई रुख बदलकर न्यूट्रल करेगा।


इकोनॉमिस्ट को लगता है कि रिजर्व बैंक इस बार दरों में कटौती नहीं करेगा। मगर बाजार के ज्यादातर जानकारों का मानना है कि इस बार दरों में कटौती होगी। एस पी तुलस्यान करा मानना है कि आरबीआई पॉलिसी में ब्याज दरें 0.25 फीसदी घटने की उम्मीद है। मार्सेलस इन्वेस्टमेंट के सौरभ मुखर्जी का कहना है कि सबकी नजरें रिजर्व बैंक की आने वाली पॉलिसी पर है। इस पॉलिसी में ब्याज दरें घटने की पूरी संभावना है।