Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सीएनबीसी- आवाज के साथ करें न्यू ईयर की प्लानिंग

प्रकाशित Wed, 05, 2018 पर 16:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नए साल में फिलहाल एक महीना बाकी है। लेकिन अगर आप घर से बाहर घूम फिरकर न्यू ईयर मानाना चाहते हैं तो आपको अभी से प्लानिंग करनी पड़ेगी। इसीलिए हम खास आपके लिए कर रहे हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग। चाहे डेस्टिनेशन हो चाहे फ्लाइट हम करेंगे आपकी मदद, तो सबसे पहले आपको बताते हैं देश के अंदर न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट डेस्टीनेशन।


नए साल के सेलीब्रेशन की प्लानिंग करते समय सबसे पहला नाम गोवा का ही आता है। बीच पार्टी हो या क्रूज पर समुंदर की लहरों के बीच दोस्तों के साथ मस्ती, गोवा में नए साल का स्वागत पूरे जश्न के साथ किया जाता है। ये अनोखा और मजेदार पार्टी कल्चर ही गोवा को न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए खास बनाता है।


गोवा में 4 से 5 दिन का न्यू ईयर पैकेज की शुरूआत 20 हजार रुपये से हो जाती है, जिसमें होटल स्टे, ब्रेकफास्ट और साइट सीइंग शामिल होता है। कुछ अलग तरह से नए साल का स्वागत करना चाहते हैं, तो मुंबई-गोवा क्रूज पैकेज भी चुन सकते हैं। इसमें साइट सीइंग के अलावा शिप डेक पर न्यू इयर पार्टी का मजा भी उठा सकेंगे। इस पैकेज के लिए आपको 24,999 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च करना पड़ेंगा। लेकिन अगर आप इस बुकिंग में देरी करते हैं तो इस पैकेज के लिए आपको 30 हजार तक भी देने पर पड़ सकते हैंI वहीं नॉर्थ गोवा के मुकाबले साउथ गोआ का पैकेज आपकी जेब पर कम भारी पड़ेगा। लेकिन अगर आप सिर्फ पार्टी कल्चर एक्सपीरियंस करना चाहते हैंI तो नॉर्थ गोवा में रहना बेहतर च्वाइस होगी।


ताजा हवा और बर्फीली वादियों में नए साल का स्वागत करने के लिए क्वीन ऑफ हिल्स शिमाला से बेहतर जगह शायद ही कोई हो। स्नो फॉल इंजॉय करने के लिए टूरिस्ट शिमला जाना पसंद करते हैं। यहां आप 31 दिसंबर का पूरा दिन प्लान कर सकते हैं। इसमें सुबह स्कींग, शाम में मॉल रोड पर शॉपिंग और रात में आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत कर सकते हैं।


नए साल पर दो लोगों के लिए अभी पैकेज बुक करने पर आपको 20 हजार रुपए देने होंगे। इसमें आपका होटल स्टे और न्यू इयर पार्टी शामिल है। लेकिन अगर आप 20 दिसंबर के बाद पैकेज बुक करते हैं, तो इसी पैकेज के लिए आपको 5-7 हजार ज्यादा देना पड़ सकता है।


नए साल को रॉयल तरीके से मनाना के लिए राजस्थान भी अच्छी च्वाइस है। पैलेस में शाही अंदाज के साथ न्यू इयर मनाना काफी अलग एक्सपीरियंस होगा। स्पेशल म्यूजिक, राजसी खाना और राजस्थान के कल्चर के साथ नए साल की शुरूआत कर सकते हैं। राजस्थान में जयपुर, जैसलमेर और जोधपुर, देशी-विदेशी पर्यटकों में काफी पॉप्यूलर है। राजस्थान में 5 दिन के लिए पैकेज 19 हजार से शुरू हो जाता है। लेकिन अगर आप बुकिंग में देरी करते हैं तो होटल और पार्टी बुकिंग के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। और आपका खर्च 6-7 हजार ज्यादा बढ़ जाएगा।


फ्रेंच आर्किटेक्चर और रॉक बीच के किनारे दोस्तों के साथ न्यू इयर मनाने निकलें। पुड्डुचेरी आपके न्यू ईयर सेलिब्रेशन को बेहतर तो बनाता ही है। साथ ही पॉप्यूलर जगहों की तहर भीड़-भाड़ से छुटकारा देता है। यहां पर फ्रांस के कल्चर को एक्सपीरियंस कर और समुंदर के किनारे आतिशबाजियों के साथ नए साल का स्वागत कर सकते हैं। पुड्डूचेरी के 5 दिन का टूर आपको करीब 21 हजार का पड़ेगा। जिसमें होटल स्टे और साइट सीइंग शामिल है। इस प्लानिंग में अगर देरी करते हैं तो फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग के लिए आपको 6-7 हजार ज्यादा पे करने होंगे। खूबसूरत वादियां, मॉनेस्ट्री और एडवेंचर स्पोर्ट नॉर्थ ईस्ट में कुछ हटके नए साल को मनाएं। पार्टी के ज्यादा शौकीन नहीं है तो ट्रैकिंग कर अनोखा अनुभव ले सकते हैं। नॉर्थ ईस्ट में गैंगटॉक, कोहिमा जैसे जगह लोगों में काफी पॉप्यूलर हैं। पर्यटक यहां शहर की भीड़-भाड़ से अलग नेचुरल ब्य़ूटी को एक्सपीरियंस करने जाते हैं। गैंगटॉक में दिन भर ट्रैकिंग कर और रात में बोन फायर में गाने सुनते हुए खुले आसमान और पल्यूशन से दूर रिलेक्स होकर नए साल कोमनाएं।


नॉर्थ ईस्ट का 8 दिन का पैकेज के लिए 46 हजार खर्च करना पड़ेगा। इस पैकेज में गैंगटॉक, लाचुंग, पीलिंग में होटल स्टे और घूमना शामिल है। अगर पैकेज बुक करने में देरी करते हैं तो आपकी फ्लाइट टिकट महंगी हो जाएंगी। और ये पैकेज आपको 7-8 हजार ज्यादा महंगा पड़ेगा। तो अभी न्यू इयर प्लैनिंग कर लें और बचत का मजा लें।