Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

श्रम मंत्रालय ने दिया नया विकल्प, PF के लिए UAN बनाने हेतु कंपनी की मंजूरी जरूरी नहीं

अब PF के लिए UAN यानि यूनिक आइडेंटिटी नंबर बनाते वक्त आपको कंपनी से अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं होगी।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 09:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब PF के लिए UAN यानि यूनिक आइडेंटिटी नंबर बनाते वक्त आपको कंपनी से अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं होगी। श्रम मंत्रालय ने कल इस विकल्प की घोषणा की है। कर्मचारी कहीं काम शुरू करते ही अगर UAN बना लेंगे तो सरकार को ये पता चल जाएगा कि किस संस्थान के पास कितने कर्मचारी हैं। सरकार ने इस विकल्प की शुरूआत ऐसी कंपनियों या वर्किंग संस्थानों को पकड़ने के लिए की है जिनके पास 20 से ज्यादा कर्मचारी हैं पर वो अपने कर्मचारियों को पीएफ का फायदा नहीं देते।


बता दें कि अभी UAN यानि यूनिक आइडेंटिटी नंबर बनाने के लिए कंपनी का अप्रूवल जरूरी होता है। अब कर्मचारी बिना कंपनी के अप्रूवल के ही पीएफ के लिए UAN यानि Universal account number बना सकेंगे। श्रम मंत्रालय ने कर्मचारियों को ये नया विकल्प दिया है जिससे अब UAN बनाते समय कंपनी को जानकारी नहीं होगी। UAN बनाते ही कंपनी या संस्थान की जानकारी ईपीएफओ के पास चली जाएगी। कर्मचारियों की संख्या 20 के पार जाते ही ईपीएफओ उन कंपनियों या वर्किंग संस्थानों से पूछेगा कि 20 से ज्यादा कर्मचारी होने के बाद भी ईपीएफ में रजिस्ट्रेशन क्यों नहीं है।


गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक किसी संस्थान के पास 20 से ज्यादा कर्मचारी होने पर उसे अपने कर्मचारियों को पीएफ का फायदा देना होता है। पर कई कंपनियां या संस्थाएं जानबूझ कर कर्मचारियों की संख्या 20 से कम दिखाती हैं। अब इस नए नियम से संगठित और गैर संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।