Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फिनटेक में बढ़ रहा है कंपिटिशन, छोटे कर्ज देता Bon Credit

फिनटेक स्टार्टअप Bon Credit जो सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स पर फोकस के जरिए इस स्पेस में छोटे साइज के कर्ज दे रहा है।
अपडेटेड Jan 22, 2020 पर 14:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फिनटेक स्टार्टअप Bon Credit जो सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स पर फोकस के जरिए इस स्पेस में छोटे साइज के कर्ज दे रहा है। फिनटेक में इनका मुकाबला कई और बड़े प्लेयर्स के साथ हैं, लेकिन अपनी टेक्नोलॉजी और रेवेन्यू के अलग-अलग सोर्सेस के जरिए कंपनी अपने आप को इस चैलेंज के लिए तैयार मानती है। Bon Credit के इसी भरोसे पर कई इन्वेस्टर्स ने दांव लगाया है। देखिए इनका अब तक का सफर।


बैंक हो या NBFCs, अधिकतर लेंडिंग ऑर्गेनाइजेशंस क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन देती हैं। लेकिन देश में करीब 10 करोड़ ऐसे सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स हैं जिनके पास ना तो कोई क्रेडिट हिस्ट्ररी है ना ही स्कोर। ऐसे ही करीब 40 हज़ार सेल्फ एम्प्लॉयड ब्लू कॉलर वर्कर्स को लोन मुहैया करा रही है पुणे बेस्ड फिनटेक बॉन क्रेडिट। बॉन क्रेडिट 500 से 5000 तक के छोटे टिकट लोन्स क्रेडिट कार्ड के ज़रिए उन एम्प्लाइज को देती है जिन्हें अपना धंधा चलाने के लिए कहीं और से पैसे जुटाना मुश्किल पड़ता हैं।


करीब तीन साल पहले 1 करोड़ रुपए की एंजल फंडिंग के साथ शुरू हुए इस स्टार्टअप। 2018 में ओमिद्यार, Axilor India और बेटर कैपिटल जैसे बड़े इन्वेस्टर्स से करीब 10 लाख डॉलर की सीड फंडिंग भी जुटा ली है। Bon Credit AI बेस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर कस्टमर के ट्रांसैक्जन, रीपेमेंट जैसे ट्रेंड्स के आधार पर उनकी क्रेडिट लिमिट को भी समय-समय पर बढ़ाता है। अपने इस फीचर की वजह से ही ये ऐप कस्टमर बेस को तेज़ी से बढ़ाने में कामयाब हुआ है।


कस्टमर एनरोलमेंट चार्ज के अलावा Bon Credit के लिए दूसरा रेवेनुए सोर्स उनके 10 लेंडिंग पार्टनर्स से आते हैं जिनके लिए वे कस्टमर acquisition, underwriting जैसे काम करते हैं। प्लेटफॉर्म ने करीब 10 अन्य स्टार्टअप्स के साथ टाई-अप भी किया है ताकि कस्टमर एक्विजिशन आसान हो सके। Bon Credit देश के मेट्रो शहरों के अलावा पटना, अहमदाबाद और कोच्ची जैसे 10 शहरों में ऑपरेट कर रहा है। कंपनी की योजना है कि इस साल के अंत तक कुल 25 शहरों में सेंटर्स खोल सकें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।