Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत में इज़राइल के लोगों पर हमले की थी साज़िश, NIA ने किया नाकाम

आतंकी संगठन अल क़ायदा ने भारत में रह रहे इज़राइल के लोगों पर हमले की साज़िश रची थी.
अपडेटेड Sep 20, 2020 पर 11:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

NIA ने  एक बड़ी आतंकी साज़िश को नाकाम कर दिया है। आतंकी संगठन अल क़ायदा ने भारत में रह रहे इज़राइल के लोगों पर हमले की साज़िश रची थी जिसे वक़्त रहते NIA की टीम ने नाकाम कर दिया। ख़ुफ़िया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अल क़ायदा और ISIS ने मिलकर इस हमले की साज़िश रची थी। दिल्ली और NCR के इलाक़े में 18 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच अंजाम देने का प्लैन बनाया गया था। NIA ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एरणाकुलम से अल कायदा के मॉड्यूल का पर्दाफ़ाश करते हुए 9 आतंकियों को गिरफ़्तार किया। NIA की टीम ने ख़ुफ़िया जानकारी मिलने के बाद मुर्शिदाबाद और केरल के एरणाकुलम के कई इलाक़ों में एक साथ छापा मारा था, जिसमें मुर्शिदाबाद से 6 आतंकी और एरणाकुलम से 3 आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया।


बताया गया है कि ये आतंकी पाकिस्तान में सीधे कुछ आतंकियों के संपर्क में थे और कश्मीर में हथियारों की सप्लाई करने जाने वाले थे। गिरफ़्तार किए गए सभी आतंकी बंगाल के रहने वाले हैं जिनका सरगना मुर्शीद हसन नाम का आतंकी बताया गया। अल क़ायदा के इन आतंकियों से पास से भारी मात्रा में हथियार और जेहाद से जुड़ी किताबें बरामद की गई हैं।


उधर, जम्मू कश्मीर के रजौरी में भी आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है। सुरक्षा बलों ने एक सर्च ऑपरेशन के बाद तीन आतंकियों को गिरफ़्तार किया है तीनों आतंकियों को राजौरी शहर के पास से गिरफ़्तार किया गया है। तीनों आतंकी लश्कर के हैं और कश्मीर के रहने वाले हैं और कुछ दिन पहले ही राजौरी में आकर रुके थे। सूत्रों का कहना है कि ड्रोन के जरिए राजौरी में हथियार पहुंचाए गए थे जो आतंकियों से बरामद हुए हैं। सुरक्षा बल को देर रात ख़ुफ़िया एजेंसियों से जानकारी मिली थी जिसके बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।