Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, यहां जानिए अंडे का परफेक्ट फंडा !

आखिर क्या है अंडे का असली फंडा। आज यही समझने की कोशिश करेंगे।
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 15:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बचपन से सुनते आए हैं कि संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। न्यूट्रीशन के लिहाज से भी कहा जाता है कि अंडा एक सुपर फूड है लेकिन इन तमाम बातों के बावजूद कोई अंडा उबालकर खाता है तो कोई हाफ फ्राई करके। कोई कभी-कभार खाता है तो कोई नियम से रोज खाता है। कोई जर्दी के साथ खाता है तो तो कोई सिर्फ सफेदी खाता है, जर्दी नहीं। कोई वजन बढ़ाने के लिए अंडा खाता है तो कोई डायटिंग में। बताना मुश्किल है कि अंडों को कितने तरीकों से और कितनी वजहों से खाया जाता है। मगर अंडे में कॉलेस्ट्रॉल और उससे दिल की बीमारी जैसे खतरे पर भी हमेशा चर्चा होती है। आखिर क्या है अंडे का असली फंडा। आज यही समझने की कोशिश करेंगे।



अंडा है सुपर फूड


अंडे में कोशिका से चूजा बनाने की ताकत होती है। अंडा अपने में पोषक तत्वों का खजाना होता है। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की ताकत रखने वाला फूड है। अंडा कई बीमारियों में दवा की भूमिका निभाता है। यही नहीं ये वजन घटाने और बढ़ाने में भी उपयोगी होता है।


अंडा पोषण का खजाना


अंडे में 13 विटामिन, मिनरल और प्रोटीन होते हैं। 1 अंडे से करीब 70 कैलोरी मिलती है। अंडे की सफेदी में riboflavin, selenium प्रोटीन होता है। इसकी जर्दी में विटामिन D, Choline, Lutein भी होता है। इसके अलावा अंडे में zeaxanthin, विटामिन A, विटामिन B5, विटामिन B12, B2, विटामिन E, कैल्सियम, विटामिन E, विटामिन K, Phosphorus और जिंक भी मिलता है।


अंडे पर आशंका क्यों?


कुछ शोध अंडे पर सवाल उठाते हुए कहते हैं कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। कोलेस्ट्रॉल को दिल की बीमारी की वजह बताया जाता है। अंडे की जर्दी में 185mg कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि दिल की बीमारी में कोलेस्ट्रॉल की भूमिका पर मतभेद हैं।


अंडे का सही फंडा


जानकारों का कहना है कि दिन में 1 या 2 अंडा खाना ही सही है। ज्यादा अंडा खाने से नुकसान संभव है। अंडे के कॉलेस्ट्रॉल से ना डरें। कच्चे और सिर्फ उबले अंडे सबसे अच्छे होते हैं। तले, भुने अंडे खाने में फायदा कम होता है। टूटे हुए अंडों को स्टोर ना करें। अंडों को फ्रिज में ढंककर रखना अच्छा होता है। ध्यान रखें की फ्रेश अंडा पानी में नहीं डूबता। अंडा मुर्गी से निकलने के बाद 28 दिन तक खाने लायक रहता है। अंडे खाने से हल्की एलर्जी हो सकती है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।