कंज्यूमर अड्डा: सेल में शॉपिंग से पहले समझने वाली बात -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: सेल में शॉपिंग से पहले समझने वाली बात

प्रकाशित Thu, 09, 2018 पर 07:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर साल की तरह इस बार भी इंडिपेंडेंस डे पर जबर्दस्त सेल देखने को मिल रही है। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल - इन तीन बड़े ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर सेल या तो शुरू हो चुकी है या फिर आजकल में शुरू होने वाली है। कहीं बड़े-बड़े डिस्काउंट हैं, तो कहीं कैशबैक। किसी प्रोडक्ट पर ईएमआई तो कहीं एक्सचेंज ऑफर्स। ऐसे में एक ग्राहक के तौर पर पहला ख्याल तो यही आता है कि सबकुछ खरीद लें। फिर ये सोचते हैं कि कम से कम कुछ तो खरीद ही लें। मगर ध्यान रहे कि सेल तो सामान बेचने का स्मार्ट तरीका है, इसलिए यहां आपको भी स्मार्ट बनकर खरीदारी करनी होगी। ताकि बजट का ख्याल भी रहे और जरूरत भी पूरी हो जाए। कंज्यूमर अड्डा में हम आपको बताएंगे सेल की डिटेल और शॉपिंग के स्मार्ट टिप्स।


अमेजॉन फ्रीडम सेल 9-12 अगस्त तक चलने वाली है। इस सेल में 2500 से ज्यादा ब्रांड शामिल होंगे। 200 से ज्यादा कैटेगरी है और 20,000 से ज्यादा डील्स मिलेंगे। मोबाइल और एसेसरीज पर 40 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जाएगा। साथ ही ईएमआई और एक्सचेंज ऑफर का भी लाभ उठा सकेंगे। अमेजॉन फैशन में 50-80 फीसदी तक छूट मिलेगी। रोजमर्रा के सामान पर 50 फीसदी तक छूट मिलेगी। कैशबैक और एक्सट्रा सेविंग का भी लाभ उठा सकेंगे। होम एंड किचन अप्लायंस पर 70 फीसदी तक छूट दी जा रही है। साथ ही एक्सचेंज ऑफर और 1800 डील्स का लाभ उठा सकेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स पर 50 फीसदी तक छूट के साथ ईएमआई और एक्सचेंज ऑफर का लाभ उठा सकेंगे। बुक्स और एंटरटेनमेंट पर 60 फीसदी तक छूट मिलेगी। साथ ही अमेजॉन ऐप जैकपॉट में 4 लाख रुपये तक के ईनाम भी दिए जाएंगे।


वहीं फ्लिपकार्ट बिग फ्रीडम सेल 10-12 अगस्त तक चलेगी। फ्लिपकार्ट बिग फ्रीडम सेल में मोबाइल और टॉप ब्रांड्स पर बड़े ऑफर्स दिए जा रहे हैं। टीवी और होम अप्लायंसेस पर 70 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। लैपटॉप, ऑडियो और कैमरा पर 80 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। फैशन प्रोडक्ट पर 40-80 फीसदी की छूट दी जाएगी। होम डेकोर और फर्निशिंग पर भी 40-80 फीसदी की छूट मिलेगी। हाउस ऑफ फ्लिपकार्ट में राखी स्पेशल स्टोर भी है।


साथ ही पेटीएम की ओर से शॉप एंड गेट कैशबैक ऑफर है। पेटीएम के इस ऑफर में स्मार्टफोन पर 10,000 रुपये तक कैशबैक मिलेगा। वहीं घड़ियों पर 50 फीसदी और लैपटॉप एवं हेडफोन्स पर 20,000 रुपये तक कैशबैक मिलेगा। फैशन प्रोडक्ट पर 70 फीसदी तक छूट के साथ 70 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा। बच्चों की चीजें 499 रुपये से कम दाम पर मिलेंगी। गैस चूल्हा और चिमनी पर 60 फीसदी तक छूट मिलेगी। वॉटर प्यूरिफायर पर 25 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा। रोजमर्रा की चीजों के तहत 499 रुपये में 20 फीसदी और 999 रुपये में 30 फीसदी का कैशबैक मिलेगा।


बताना चाहेंगे कि इस सेल ऑफर या कहें डिस्काउंट में आप कहीं बहक ना जाएं। लिहाजा जरूरत देखें फिर शॉपिंग करें और सस्ते के चक्कर में बजट ना बिगाड़ें। लिस्ट बनाकर ही सेल में शॉपिंग करें और अपनी पसंद के ब्रांड पहले ही चुनें। खरीदारी से पहले डील ठीक से देखें और सभी सेल में कीमत की तुलना करें। डिस्काउंट नहीं, कीमत देखें और क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करें। सिर्फ तस्वीर देखकर खरीदारी ना करें और प्रोडक्ट की डिटेल पर गौर करें। कंपनी की रिटर्न पॉलिसी को जरूर पढ़ें और रिव्यूज को नजरअंदाज ना करें।