Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: न्यू ईयर वेकेशन की कीजिए स्मार्ट प्लानिंग

प्रकाशित Fri, 07, 2018 पर 07:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नया साल आने में कुछ ही दिन बाकी हैं और हर साल की तहर इस साल भी नए साल का स्वागत शानदार और यादगार तरीके से करना चाहते हैं लेकिन अभी तक कोई प्लान नहीं बनाया है तो तैयार हो जाईए। इस खास शो में देश से लेकर विदेश और स्टे से लेकर फ्लाइट का किराया आपको सब कुछ बताया जाएगा साथ ही एक्सपर्ट्स से जानेंगे कुछ काम वाली टिप्स जो आपकी न्यू ईयर सेलिब्रेशन की प्लानिंग को बना देंगी और भी खूबसूरत।


नए साल के सेलीब्रेशन की प्लानिंग करते समय सबसे पहला नाम गोवा का ही आता है। बीच पार्टी हो या क्रूज पर समुंदर की लहरों के बीच दोस्तों के साथ मस्ती, गोवा में नए साल का स्वागत पूरे जश्न के साथ किया जाता है। ये अनोखा और मजेदार पार्टी कल्चर ही गोवा को न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए खास बनाता है। गोवा में 4 से 5 दिन का न्यू ईयर पैकेज की शुरूआत 20 हजार रुपये से हो जाती है जिसमें होटल स्टे, ब्रेकफास्ट और साइट सीइंग शामिल होता है।


कुछ अलग तरह से नए साल का स्वागत करना चाहते हैं तो मुंबई-गोवा क्रूज पैकेज भी चुन सकते हैं। इसमें साइट सीइंग के अलावा शिप डेक पर न्यू इयर पार्टी का मजा भी उठा सकेंगे। इस पैकेज के लिए आपको 24999 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करना पड़ेंगा। लेकिन अगर आप इस बुकिंग में देरी करते हैं तो इस पैकेज के लिए आपको 30 हजार तक भी देने पर पड़ सकते हैं I वहीं नॉर्थ गोवा के मुकाबले साउथ गोआ का पैकेज आपकी जेब पर कम भारी पड़ेगा। लेकिन अगर आप सिर्फ पार्टी कल्चर एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो नॉर्थ गोवा में रहना बेहतर च्वाइस होगी।


ताजा हवा और बर्फीली वादियों में नए साल का स्वागत करने के लिए क्वीन ऑफ हिल्स शिमाला से बेहतर जगह शायद ही कोई हो। स्नो फॉल इंजॉय करने के लिए टूरिस्ट शिमला जाना पसंद करते हैं। यहां आप 31 दिसंबर का पूरा दिन प्लान कर सकते हैं। इसमें सुबह स्कींग, शाम में मॉल रोड पर शॉपिंग और रात में आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत कर सकते हैं। नए साल पर दो लोगों के लिए अभी पैकेज बुक करने पर आपको 20 हजार रुपये देने होंगे। इसमें आपका होटल स्टे और न्यू इयर पार्टी शामिल है। लेकिन अगर आप 20 दिसंबर के बाद पैकेज बुक करते हैं तो इसी पैकेज के लिए आपको 5-7 हजार ज्यादा देना पड़ सकता है।


नए साल को रॉयल तरीके से मनाना के लिए राजस्थान भी अच्छी च्वाइस है। पैलेस में शाही अंदाज के साथ न्यू इयर मनाना काफी अलग एक्सपीरियंस होगा। स्पेशल म्यूजिक, राजसी खाना और राजस्थान के कल्चर के साथ नए साल की शुरूआत कर सकते हैं। राजस्थान में जयपुर, जैसलमेर और जोधपुर देशी-विदेशी पर्यटकों में काफी पॉप्यूलर है। राजस्थान में 5 दिन के लिए पैकेज 19 हजार से शुरू हो जाता है। लेकिन अगर आप बुकिंग में देरी करते हैं तो होटल और पार्टी बुकिंग के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। और आपका खर्च 6-7 हजार ज्यादा बढ़ जाएगा।


फ्रेंच वास्तु और रॉक बीच के किनारे दोस्तों के साथ न्यू इयर मनाने निकलें। पुड्डुचेरी आपके न्यू ईयर सेलिब्रेशन को बेहतर तो बनाता ही है। साथ ही पॉप्यूलर जगहों की तहर भीड़-भाड़ से छुटकारा देता है। यहां पर फ्रांस के कल्चर को एक्सपीरियंस कर और समुंदर के किनारे आतिशबाजियों के साथ नए साल का स्वागत कर सकते हैं। पुड्डूचेरी के 5 दिन का टूर आपको करीब 21 हजार रुपये का पड़ेगा जिसमें होटल स्टे और साइट सीइंग शामिल है। इस प्लानिंग में अगर देरी करते हैं तो फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग के लिए आपको 6-7 हजार रुपये ज्यादा पे करने होंगे।


जहां शिमला सबका फेवरेट न्यू इयर डेस्टिनेशन होती है वहीं, अगर आप भीड़-भाड़ से अलग थोड़ी शांत जगह में पहाड़ों के बीच नए साल का स्वागत करना चाहते हैं तो नॉर्थ ईस्ट के गैंगटॉक या कोहिमा आपकी च्वाइस होनी चाहिए।


खूबसूरत वादियां, मॉनेस्ट्री और एडवेंचर स्पोर्ट, नॉर्थ ईस्ट में कुछ हटके नए साल को मनाएं। पार्टी के ज्यादा शौकीन नहीं है तो वाइल्ड लाइफ साइटिंग, ट्रैकिंग कर अनोखा अनुभव ले सकते हैं। नॉर्थ ईस्ट में गैंगटॉक, कोहिमा जैसे जगह लोगों में काफी पॉप्यूलर हैं। पर्यटक यहां शहर की भीड़-भाड़ से अलग नेचुरल ब्य़ूटी को एक्सपीरियंस करने जाते हैं। गैंगटॉक में दिन भर ट्रैकिंग कर और रात में बोनफायर में गाने सुनते हुए खुले आसमान और आबादी से दूर रिलैक्स होकर नए साल को मनाएं।


नॉर्थ ईस्ट का 8 दिन का पैकेज के लिए 46 हजार रुपये खर्च करना पड़ेगा। इस पैकेज में गैंगटॉक, लाचुंग, पीलिंग में होटल स्टे और घूमना शामिल है। अगर पैकेज बुक करने में देरी करते हैं तो आपकी फ्लाइट टिकट महंगी हो जाएंगी और ये पैकेज आपको 7-8 हजार रुपये ज्यादा महंगा पड़ेगा। तो अभी न्यू इयर प्लैनिंग कर लें और बचत का मजा लें।