Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: 2019 में टेक्नोलॉजी से बदलेगी जिंदगी

प्रकाशित Thu, 03, 2019 पर 08:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2018 टेक्नोलॉजी के मामले में काफी कमाल का रहा, कहीं मल्टीपल कैमरा वाले फोन दिखे तो कहीं रियलिस्टिक रोबोट सामने आए। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की काफी बात हुई लेकिन 2019 अब इससे कहीं ज्यादा खास रहने वाला है। ऐसी ढेरों तकनीकें हमारे-आपके जीवन में आने वाली हैं जो जीने का तरीका बदल कर रख देंगी और फैनटेसी जैसी लगने वाली चीजें रिटलिटी में तब्दील हो जाएंगी, चाहे वो पेमेंट करने का तरीका हो या इंटरनेट सर्फिंग का एक्सपीरिएंस मीलों दूर बैठे घर कंट्रोल करने से लेकर बिना कमांड दिए आपकी डिवाइस का आपके लिए सोच लेना ये सब और इससे भी कहीं ज्यादा होने वाला है 2019 में। तो क्या हैं ये तकनीकें और कैसे डालेंगी आपकी जिंदगी में असर आइए जानते हैं।


नया साल यानि 2019 आपके लिए नई तकनीक लेकर आ रहा है। साल 2019 में टेक्नोलॉजी आपकी जिंदगी बदलने वाली है। दरअसल इस साल कई ऐसी अल्ट्रा मॉडर्न टेक्नोलॉजी आएंगी जो आपका रहन सहन और जीने का तरीका बदल कर रख देंगी। 5 जी कनेक्टिविटी को लेकर दुनियाभर में काफी तेजी से काम हो रहा है और 2019 में दुनिया को पहला 5 जी फोन मिलेगा। माना जा रहा है कि 5 जी फोन आने के बाद इंटरनेट की स्पीड मौजूदा नेटवर्क से 100 गुना तक बढ़ जाएगीI


2018 में ही रोयल कंपनी ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन फ्लेक्सपाई लॉन्च किया था जिसके बाद कई कंपनियां इसको लॉन्च करने की तैयारी में हैं। स्मार्टफोन की दुनिया में ये बड़ा धमाका होगा।


भारत में नई ड्रोन पॉलिसी लागू हो चुकी है जिसके बाद ड्रोन का इस्तेमाल कमर्शियल काम के लिए किया जा सकता है। हो सकता है इस साल डिलिवरी ब्वॉय की जगह ड्रोन आपका पिज्जा डिलीवर करे।


वॉट्सऐप यूजर्स के लिए भी 2019 कई तोहफे लेकर आने वाला है इसके आने वाले डार्क मोड, प्राईवेट रिप्लाई, वैकेशन मोड, लिंक्ड सोशल मीडिया अकाउंट, साईलेंट मोड और इनलाइन इमेज जैसे फीचर्स इसे यूज करने का तरीका बदल कर रख देंगे।


गूगल और टेस्ला जैसी कंपनियां काफी लंबे वक्त से ड्राइवर लेस कार पर काम कर रही है ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि सेल्फ ड्राइविंग कारें जल्द ही कंज्यूमर्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगी।


रिलायंस जियो ने भारतीय मोबाइल यूजर्स को वोल्‍टी सर्विस से रूबरू कराया था और 2019 में आपको वीओवाई-फाई या वायस ओवर वाई-फाई देखने को मिल सकती है। जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि आप वाई-फाई नेटवर्क पर कॉलिंग कर पाएंगे।


भारत में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है और इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानी आईओटी ऑक्सीजन की तरह काम करेगा। इसे कनेक्टेड होम भी कहते हैं जिनकी मदद से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इंटरनेट के जरिए आप दूर से कंट्रोल कर सकेंगे।


2019 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का दायरा बढ़ने की उम्मीद है। कई क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है और 2019 में इसका इस्तेमाल हेल्थ, साइबर सिक्योरिटी, सपोर्ट सर्विस, एग्रीकल्चर, ट्रांसपोर्टेशन जैसे क्षेत्रों में भी बढ़ेगा।


इसके अलावा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, रियलिस्टिक रोबोट और डेटा माइनिंग जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा हैI तो तैयार हो जाइए, नए जमाने की इन नई तकनीकों को अपनाने के लिएI ताकि तेजी से बदलती इस दुनिया में आप कहीं पीछे ना रह जाएंI