Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: सावधान! गूगल बेचेगा आपके पर्सनल मेल

प्रकाशित Thu, 05, 2018 पर 07:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो आज से सावधान हो जाइये क्योंकि अब गूगल आपकी मेल को दूसरी कंपनियों को देने जा रहा है। वहां पर आपके सभी निजी मेल पढ़े जा सकते हैं। कहने को ये आपकी सहमति के बाद ही होगा लेकिन आप भी जानते हैं कि इन दिनों कंपनियां किस तरह चालाकी से और चुपके से हम से हर बात मनवा लेती हैं हम में से कितने हैं जो सभी टर्म्स एंड कंडिशन पढ़ते हैं। तो कैस बचेंगे आप गूगल की इस पैंतरेबाजी से आइए जानते हैं सीएनबीसी-आवाज़ के खास शो जीमेल वाले सावधान में।


सबसे पहले बता दें कि अब एप डेवलपर्स आपकी मेल पढ़ पाएंगे। गूगल थर्ड पार्टी को इसकी इजाजत देने जा रहा है। इस इजाजत के बाद कंप्यूटर के साथ कर्मचारी भी आपकी मेल पढ़ सकेंगे। आपसे ये इजाजत ई-मेल आधारित सर्विस के बहाने ली जाएगी। प्राइस कंपेरिजन, ट्रैवल प्लान जैसी सर्विस के बहाने आपको शिकार बनाया जाएगा। वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है।


गौरतलब है कि जीमेल के दुनिया में 1.4 अरब यूजर्स हैं। गूगल पूरी प्राइवेसी का दावा करता है। लेकिन थर्ड पार्टी पर नजर रखने के खास उपाय नहीं हैं। थर्ड पार्टी कंप्यूटर के जरिए मेल स्कैन करती हैं फिर स्कैन डाटा मार्केटिंग कंपनियों को बेचा जाता है।