Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डाः फेसबुक पर फर्जीवाड़ा, अकाउंट कितना सेफ!

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 13:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कभी अकाउंट हैक, कभी डाटा चोरी और अब तो फेसबुक के जरिए पैसे ऐंठने की बात भी सामने आ रही है। सोचिए, आपको पता भी नहीं और कोई आपकी प्रोफाइल से मेसेज करके आपके दोस्तों, रिश्तेदारों के सामने गिड़गिड़ा रहा है कि यार मैं मुसीबत में हूं, कुछ पैसे दे दो। सामने वाला समझ रहा है कि दोस्त मुसीबत में है। अगर आपकी प्रोफाइल से भी ऐसे मैसेज जा रहे हैं तो वाकई आप मुसीबत में हैं। लेकिन अब इसपर लगाम कसनी होगी। सोशल मीडिया को सेफ बनाना होगा। ये हमारा आपका अधिकार है। 


फेसबुक के जरिये पूरी दुनिया से जुड़ना लोगों के लिए अब महंगा साबित होने लगा है। 4 अक्टूबर को कई यूजर्स ने फेसबुक पर एक नई तरह की धोखाधड़ी की शिकायत की है। यूजर्स की शिकायत है कि फेसबुक पर उनके नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर उनके दोस्तो, रिश्तेदारों से पैसे मांगे जा रहे हैं। मास्टर शेफ ऑफ इंडिया शो के होस्ट और मैसिव रेस्ट्रॉन्ट के फाउंडर जोरावर कालरा ने अपने अकाउंट पर पोस्ट कर बताया कि हैकर्स ने उनके नाम से फेक अकाउंट बनाकर उनके दोस्तों को मेसेज किया और उनसे पैसे मांगे। जोरावर जैसे कई सोशलाइट ने ये शिकायत की है कि उनके फेसबुक के साथ व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भी ऐसा ही कुछ हुआ है।


इतना ही नहीं कुछ यूजर्स को तो फेसबुक ने वॉट्सऐप पर नोटिफिकेशन भेजकर अपने प्रोफाइल पासवर्ड चेंज करने को कहा है। हालांकि ये पहली बार नहीं है। फेसबुक का विवादों से पुराना नाता रहा है।


कुछ दिन पहले ही दुनिया भर में 5 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक का मामला सामने आया था। जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय शामिल थे। इसके अलावा कैंब्रिज एनालिटिका नाम की फर्म पर आरोप लगा कि उसने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भी फेसबुक के जरिये लोगों को डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में वोट करने के लिए प्रभावित किया।


हालांकि अभी के मामले में आईटी मंत्रालय ने कंपनी से सफाई मांगने की बात कही है, लेकिन यूजर्स के लिहाज से सबसे बड़ा बाजार होने के बावजूद अगर भारतीय यूजर्स की सेफ्टी से इस तरह खिलवाड़ होगा तो सवाल कंपनी के साथ-साथ सरकार पर भी जरूर उठेंगे।