कंज्यूमर अड्डाः छोटी-छोटी छुट्टियां में उठाएं सैर का मजा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डाः छोटी-छोटी छुट्टियां में उठाएं सैर का मजा

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 11:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में फुर्सत बड़ी चीज है। मगर आने वाली एक-एक दो-दो दिन की छुट्टियों में अपनी तरफ से कुछ छुट्टियां मिलाएं तो घूमने जाने लायक दर्जन भर मौके हैं। आजकल हैप्पी लाइफ का फॉर्मूला यही है कि छुट्टी है तो घूमने चलो। लेकिन फॉर्मूला आसान है, घूमने-फिरने का गणित इतना आसान नहीं है। पहले तो छुट्टी हो, फिर बजट हो। और ये सब हो तो स्मार्ट प्लानिंग होना भी जरूरी है, तभी मिलेगा थोड़े में ज्यादा का मजा। ट्रैवल मोड से लेकर कहां जाना चाहिए, कहां ठहरना चाहिए और फिर वहां क्या-क्या करना चाहिए। इन सबको लेकर बड़ा कंफ्यूजन हो जाता है। दरअसल, ऑप्शन है तो कंफ्यूजन है। मगर इसी कंफ्यूजन में आपकी छुट्टियों को यादगार बनाने वाले राज भी छुपे हुए हैं। और यही राज आपको बताएंगे। 


अगस्त में घुमने का अच्छा मौका है। 15 अगस्त दिन बुधवार को 1 दिन की छुट्टी मिलेगी और 17 अगस्त को पारसी न्यू इयर होने के नाते आप वीकेंड की छुट्टी प्लान कर सकते है। वहीं 22 अगस्त को बकरीद होने के वजह से 2 दिनों की छुट्टियां को मजा ले सकते है। वहीं सितबंर और अक्टूबर में भी छुट्टियां गांधी जयंती और दशहरा की छुट्टियां प्लान कर सकते है।


छुट्टियां को फायदा उठाने के लिए टिकट की बुकिंग में देरी से ना करें, क्योंकि ट्रेनों में अभी से वेटिंग लिस्ट शुरू हो गई है। इस साल दक्षिण भारत, पूर्वी भारत के लिए बुकिंग बढ़ी है। एडवांस बुकिंग पर फ्लाइट में सस्ता टिकट मिल रहा है। साथ ही फेस्टिव सेल पर नजर बनाएं रखें।


विदेश में अपनी छुट्टियां मनाने का प्लान बनाने वाले लोग पासपोर्ट की वैलिडिटी  को चेक करना ना भूलें। कम से कम 6 महीने की वैधता होनी चाहिए। अभी से एडवांस में वीजा के लिए आवेदन दें। जिस देश में जाएं, वहां की करेंसी समझें। एटीएम विड्रॉल चार्ज, कार्ड की फीस पता करें।


कम बजट में अंडमान की सुंदरता का लुत्फ उठाएं। सफेद रेतीले तट आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। वहीं घूमने के शौकीनों लिए लद्दाख में मस्ट-गो है। जंस्कार वैली, खरदुंग-ला-पास है। हेमिस नेशनल पार्क और स्पीतुक गोम्पा का भी लुफ्त उठा सकते है। रोड ट्रिप के लिए भी लद्दाख मशहूर है।


वहीं मॉनसून स्पेशल वीकेंड मनाने के लिए केरल सबसे सुंदर जगह है। मॉनसून कैपिटल मेघालय में कुछ दिन रहेगी। सेवन सिस्टर फॉल, उमियम लेक, एलीफेंट लेक है। स्प्रेड ईगल फॉल, शिलॉंग व्यू पॉइंट, गारो हिल्स है। अगर आप कश्मीर नहीं जाना चाहते तो सिक्किम जा सकते है। कंचनजंगा की चोटी का नजारा गंगटोक से ले सकते है।