Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona crisis:मैक्स हॉस्पिटल ने शुरू की डिजिटल कंसल्टेशन, फोर्टिस गुरुग्राम भी पीछे नहीं

मैक्स हॉस्पिटल ने कोरोना पर डिजिटल कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की है।
अपडेटेड Mar 27, 2020 पर 10:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मैक्स हॉस्पिटल ने कोरोना पर  डिजिटल कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की है। इसके माध्यम से आप skype और व्हाट्सएप कालिंग के ज़रिए डॉक्टर्स से जुड़ सकते हैं। अब आप ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर डॉक्टर्स से डिजिटल चेक अप करा सकते हैं। उसके बाद मरीज़ डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन मैक्स हेल्थकेयर की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जल्द ही मैक्स हॉस्पिटल इंटीग्रेटेड मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत करेगा। इस मोबाइल ऐप पर डॉक्टर से अपॉइंटमेंट से लेकर वीडियो कांफ्रेसिंग और दवाई घर तक पहुचानें की सुविधा मिलेगी।


इसी तरह फोर्टिस गुरुग्राम भी कोरोना मरीजों को  e- consultantsकी सुविधा दे रहा है। यहां हर डिपार्टमेंट के डॉक्टर का तैयार किया अप्वाइंटमेंट शेड्यूल है। अप्वाइंटमेंट बुक करने पर  फोर्टिस मरीज़ को एक लिंक  भेजता है। इस लिंक के ज़रिए ज़रूरी डॉक्टर से ऑनलाइन जुड़ने की सुविधा मिलती है। डॉक्टर के हाथों से लिखी प्रेस्क्रिप्शन PDF फॉरमेट में मरीज़ को भेजी जाती है। जल्द ही फोर्टिस की दूसरी ब्रांचेज में भी ये सुविधा शुरू की जाएगी।


उत्तर प्रदेश के यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स भी  घर बैठे डॉक्टर से कंसल्ट करने की सुविधा दे रहा है। यहां विडियो OPD की शुरुआत की गई है। यहां आप व्हाटसअप के ज़रिए 400 डॉक्टर्स की सलाह पा सकते हैं। यथार्थ ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में अप्वाइंटमेंट के लिए- 8588899914,8588899916 पर कॉल कर सकते हैं।


बीच भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 650 के करीब पहुंच गई है। अभी तक कुल 15 मौतें दर्ज की गई हैं और 50 के करीब लोग ठीक भी हुए हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 593 एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। आज सरकार ने कोरोना संकट से निपटने के लिए गरीबों हेतु 1.70 लाख करोड़ का पैकेज घोषित किया है। सराकर ये भी एलान किया है कि दिल्ली में जरूरी चीजों की दुकान 24X7 चलेंगी। ओडिशा में 1000 बेड का  COVID19 अस्पताल बनेगा। असम में स्टेडियम में आइसोलेशन सेंटर बनेगा। वहीं, बंगलुरु में मेडिकल कॉलेज COVID19 अस्पताल बनेगा।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।