Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona crisis: 21 सितंबर से खुल रहे हैं स्कूल, पढ़ाई के बीच सुरक्षा न जाएं भूल !

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस में सरकार ने 9 से 12 क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का ऐलान किया है।
अपडेटेड Sep 21, 2020 पर 09:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

महीनों से बंद पड़े स्कूलों में बच्चों की दोबारा वापसी होने जा रही है। अनलॉक 4 की गाइडलाइंस में सरकार ने 9 से 12 क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का ऐलान किया है। इतने लंबे वक्त के बाद स्कूल लौटने पर बच्चों को काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।


स्कूल ओपनिंग पर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस


स्कूल ओपनिंग पर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस  के मुताबिक स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा। फेस कवर और मास्क सबके लिए अनिवार्य होगा।  सबके लिए एक निश्चित अंतराल में साबुन से हाथ धोना जरूरी होगा। सबके पास सैनिटाइजर होना अनिवार्य होगा। छींकते, खांसते समय मुंह व नाक को टिशू से कवर करना होगा।  अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करते रहना होगा।  किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देने पर सूचित करना होगा। कैंपस में कहीं भी थूकना पूरी तरह वर्जित होगा। आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा।


कैसे खुलेंगे स्कूल, क्या होंगे नियम


सिर्फ कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूलों को खुलने की अनुमती होगी। कंटेनमेंट जोन के किसी भी व्यक्ति को स्कूल जाने की अनुमती नहीं होगी। कैंपस में गतिविधि वाले सभी एरिया को सैनिटाइज किया जाएगा। सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से सैनिटाइज करना होगा। स्कूलों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक होगी। बायोमेट्रिक की जगह कॉन्टैक्टलेस अटेंडेंटस होगा। स्कूल में मौजूद सभी को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। स्टाफ रूम, मेस/कैंटीन में  फिजिकल डिस्टेंसिंग फॉलो करना होगा। लाइब्रेरी,रिसेप्शन पर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग नियमों को मानना होगा। स्कूलों में असेंबली, स्पोर्ट्स एक्टिविटी, ईवेंट्स पर रोक होगी। स्विमिंग पूल, जिम सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार संचालित होंगे। इमरजेंसी के लिए कैंपस में जगह-जगह स्टेट हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले करना होगा। स्कूलों को AC और वेंटिलेशन के मामले में CPWD के दिशानिर्देश मानने होंगे। AC तापमान 24-30 डिग्री के बीच होगा। रिलेटिव ह्यूमिडिटी 40-70 फीसदी के बीच होना चाहिए। स्कूलों में क्रॉस वेंटिलेशन की सुविधा होनी चाहिए।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।