Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona Effect:कार-बाइक पर मिल रहे लुभावने EMI ऑफर, अभी खरीदें 2021 में भरें EMI

कोरोना काल में अगर आप गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास EMI पर कई तरह के लुभवाने ऑफर हैं।
अपडेटेड Jun 08, 2020 पर 10:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना काल में अगर आप गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास EMI पर कई तरह के लुभवाने ऑफर हैं। EMI भरने के लिए एक साल का अतिरिक्त समय तो मिलेगा ही , 100 फीसदी फाइनेंस का भी ऑफर भी है। ऑटो मार्केट ब्लूज़ को धोने के लिए कार कंपनियों की ओर से डिस्काउंट्स और ऑफर्स की बारिश हो रही है। मारुति, ह्यूंडई, टाटा जैसी कार कंपनियों से लेकर बड़ी मोटरसाइकिल ब्रैंड्स Royal Enfield और Trimph भी ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक फाइनेंस स्कीम लेकर आई हैं। इन ऑफर्स में Zero Down Payment,100 फीसदी On-Road Funding, EMI Holidays के ऑप्शन मौजूद हैं।


कोरोना से ऑटो इंडस्ट्री पर काफी सीरीयस इंपैक्ट हुआ है जिसकी वजह से ना सिर्फ कई हफ्ते प्रोडक्शन बंद रहा और बिक्री बंद रही बल्कि आगे के फ्यूचर प्रॉस्पैक्ट्स पर भी सवाल खड़े हो गए है। अप्रैल में जीरो सेल्स होने के बाद मई में थोड़ी बिक्री जरूर हुई लेकिन ये अभी भी नॉर्मल लेवल से काफी नीचे है। ऐसे में सेंटीमेंट सुधारने और बिक्री को पुश देने के लिए कार कंपनियों ने कई फाइनेंस ऑप्शन लेकर आई हैं।


सबसे पहले बात करें मारुति की तो कंपनी ने Chola Invest के साथ मिलकर Buy now pay later का ऑफर लेकर आई है। इसके तहत ग्राहक लोन लेने के 60 दिन बाद EMI शुरू कर सकते हैं हालांकि ये ऑफर सिर्फ 30 जून तक मौजूद है। वहीं ह्यूंडई अपने ग्राहको के लिए 5 अलग-अलग फाइनेंस स्कीम लेकर आई है। कंपनी 3 months low EMI scheme का ऑफर लाई है । साथ हूी ह्यूंडई Shriram General Insurance के साथ मिलकर EMI Assurance स्कीम भी लाई है जिसमें ग्राहक की नौकारी जाने पर कंपनी पहले 3 महीने की किश्त भरेगी। टाटा मोटर्स भी सभी कार और SUV पर ढ़ेर सारे इंसेंटिव प्लैन लेकर आया है जिसमें 100 फीसदी-road financing और 8 साल के लिए EMI स्कीम शामिल है। इतना ही नहीं टाटा मोटर्स कोविड 19 के फ्रंटलाइन वॉरियर जैसे डॉक्टर्स, हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और पुलिस के लिए स्पेशल ऑफर्स दे रही है। M&M की बात करें तो कंपनी Own now pay in 2021 scheme लेकर आई है जिसमें आप अगले साल से EMI भर सकते हैं। विदेशी कार कंपनियां रेनो, टोयोटा और निसान भी पीछे नहीं हैं। ये कंपनियां भी special finance scheme ऑफर कर रही है जिसके जरिए ग्राहक को पहले 3 महीने EMI भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी। Skoda भी Rapid TSI के लिए EMI Holiday ऑफर लाई है और इसमें आप दिवाली से किश्त भर सकते हैं।


कार कंपनिया ही नहीं बल्कि बड़ी मोटरसाइकिल ब्रैंड्स Royal Enfield और Trimph भी भरपूर ऑफर दे रही हैं। आपनी पंसदीदा बुलट भी अब low emi और low down payment ऑफर के साथ मौजूद है। अब इस धुक-धुक को खरीदने के लिए पहले के मुकाबले कम डाउन पेमेंट देना होगा साथ ही शुरू के कुछ महीनों तक कम किश्त भी चुकाने का ऑप्शन है। इसका अलावा  RE ने पुरानी बुलट की वैल्यू को डाउन पेमेंट की तरह इस्तेमाल करके नई बुलट लेने का भी विकल्प है।  वहीं Triumph Motorcycles भी ग्राहकों के लिए Free 3 EMIs offer लाई है यानि नई मोटरसाइकिल खरीदने पर कंपनी पहले 3 किश्ते माफ कर रही है। कंपनियों को इन ऑफर्स का कितना फायदा पहुंचेगा ये तो आगे पता लगेगा लेकिन इतना जरूर है कि ग्राहकों के लिए कार खरीदने का एक अच्छा मौका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।