Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना ने टूरिज्म इंडस्ट्री को दिया झटका, सरकार बना रही अग्रेसिव टूरिज्म प्लान

कोरोना वायरस के कहर का दुनिया भर के टूरिज्म कारोबार पर गहरा असर पड़ेगा।
अपडेटेड Feb 28, 2020 पर 08:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना वायरस के कहर का दुनिया भर के टूरिज्म कारोबार पर गहरा असर पड़ेगा। ऐसे में कोरोना मुक्त भारत के लिए सरकार एक बड़ा मौका देख रही है। सरकार एक अग्रेसिव टूरिज्म प्लान के साथ अलग अलग देशों में रोड शो करने जा रही है। हालांकि चीन के पर्यटन बाजार को मात देने की रेस में भारत अकेला नहीं है।


चीन में कोरोना वायरस के आउटब्रेक के चलते कोई पर्यटक वहां जाना नहीं चाहता। चीन नहीं बल्कि भारत समेत पूरे एशिया की टूरिज्म इंडस्ट्री पर पड़ रहा रहा है। भारत के लिए ये उन टूरिस्ट्स को आकर्षित करने का मौका है जो चीन की यात्रा करना चाहते थे। भारत इसके लिए यूरोप और अमेरिका में 4 रोड शो की योजना बना रहा है। इसके अलावा 4 मार्च से बर्लिन में शुरू होने वाले दुनियां के सबसे बड़े टूरिज्म फेस्ट ITB में भी हिस्सा ले रहा है । भारत के कैंपेन का मुख्य फोकस दुनिया को ये बताने पर होगा कि भारत में कोरोना वायरस से पूरी तरह से सुरक्षित है।


भारत दुनिया भर में फैले अपने टूरिस्ट ऑफिसेस के जरिए विशेष कैंपेन चलाएगा। वैसे कोरोना के असर से भारतीय पर्यटन भी प्रभावित हुआ है। टूर ऑपरेटर्स के एसोसिएशन के मुताबिक करीब 500 million dollars का नुकसान सिर्फ टिकट कैंसिलेशन की वजह से हुआ है। खास तौर पर  केरल में बुकिंग नहीं के बराबर है। लेकिन अब भारत सहित सभी देश खुद को कोरोना मुक्त देश के रूप में दुनियां के सामने रख रहे हैं।


अनुमान के मुताबिक पूरे साउथ ईस्ट एशिया में लिजर टूरिज्म में 37% की गिरावट है। आने वाले दिनों में ट्रेंड क्या रहता है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कोरोना पर सभी देश कितना काबू कर पाते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।