Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona Impact: ₹1.70 लाख करोड़ की बड़ी राहत,कितना मददगार है सरकार का राहत पैकेज!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का एलान कर दिया है।
अपडेटेड Mar 27, 2020 पर 16:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए सरकार ने लोगों के सामने मदद का हाथ बढ़ा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का एलान कर दिया है। राहत पैकेज में गरीब, किसानों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगजनों, महिलाओं और कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखा गया है। सरकार ने गरीबों के खाने की व्यवस्था के साथ उनके हाथ में पैसे देने का भी इंतजाम किया है।


सरकार ने गरीबों के लिए कई बड़े एलान किए हैं। सरकार गरीबों को 3 महीने तक अतिरिक्त 5 किलो गेहूं, चावल और दाल मुफ्त देगी। ये मदद मौजूदा राशन के अतिरिक्त दी जाएगी। इसके अलावा बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को 3 महीने तक एक हजार रुपए दिए जाएंगे। PM जनधन योजना के तहत महिलाओं के खाते में तीन महीने तक हर महीने 500 रुपए डाले जाएंगे। जबकि उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को 3 महीने तक फ्री LPG सिलेंडर मिलेगा। PM किसान सम्मान योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। मनरेगा के तहत मजदूरी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है। यानि सालाना दो हजार रुपए का फायदा।



वित्त मंत्री ने कर्मचारियों के लिए भी राहत का हाथ बढ़ाया है। तीन महीने तक EPF में कर्मचारी और एम्प्लॉयर का हिस्सा यानि 24% EPF की रकम भी सरकार देगी। इसका फायदा 15 हजार रुपए से कम सैलरी वाले कर्मचारियों को मिलेगा। कोरोना योद्धाओं के लिए भी सरकार ने तोहफा दिया है। हेल्थ सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सरकार 50 लाख रुपए का बीमा देगी।


 कोरोना की वजह से देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन है। जरूरी सामान की दुकानें और सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद है। इसका सबसे ज्यादा असर रोजाना कमाने वाले गरीब दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा है। संकट की घड़ी में सरकार की मदद ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।