Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona pandemic: लॉकडाउन पर सरकार सख्त-दिल्ली में दो अधिकारी निलंबित, कोरोना से निपटेगी टास्क फोर्स

कोरोना से उपजे हालात पर काबू पाने के लिए अब अधिकारियों की टीम बगैर देरी किए तत्काल एक्शन ले सकेंगी।
अपडेटेड Mar 31, 2020 पर 09:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना से उपजे हालात पर काबू पाने के लिए अब अधिकारियों की टीम बगैर देरी किए तत्काल एक्शन ले सकेंगी। सरकार ने डिजास्टर मैनेमेंट एक्ट के तहत अधिकारियों के ऐसे 11 एम्पावर्ड ग्रुप बनाया है। मेडिकल इमर्जेंसी के लिए नीति आयोग के मेंमर डॉक्टर वी के पॉल की अगुवाई में टास्क फोर्स बनाया गया है। जबकि लॉकडाउन से जुड़ी समस्याओं के लिए होम सेक्रेटरी की अगुवाई टास्क फोर्स काम करेगी।आर्थिक मामलों के टास्क फोर्स की अगुवाई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेट री अतानु चक्रवर्ती करेंगे। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की अगुवाई में बने टास्क फोर्स की जिम्मेदारी निजी कंपनियों के साथ मिलकर काम करना होगा। इसी तरह टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट, पब्लिक ग्रिवाइंसेज, फूड और मेडिसिन की सप्लाई चेन दुरुस्त करने, हॉस्पिटल और इसोलेशन फेसिलिटी, कैपेसिटी बिल्डिंग, इंफोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन के लिए अलग अलग टास्क फोर्स काम करेगी।



इस बीच भारत में कोरोना संकट गहराता जा रहा है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार चली गई है। इससे देश में अब  तक 27 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल मरीजों की संख्या 1047 पहुंच गई है। वहीं अभी तक कुल 95 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं, सरकार अब लॉकडाउन पर सख्त हो रही है। गृह मंत्रालय ने हाईवे पूरी तरह सील करने के आदेश दिए हैं। राज्यों की सीमाएं भी पूरी तरह सील किए जाने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ जरूरी सामान की गाड़ियों को ही आने जाने की छूट दी जा रही है। ठीक से जिम्मेदारी न निभाने पर दिल्ली के दो अधिकारी संस्पेंड भी हुए हैं।


दुनिया में कोरोना संकट पर नजर डालें तो दुनियाभर में 7.2 लाख  लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक 33,925 हजार लोगों ने इस संक्रमण के चलते  जान गंवाई है। इस बीच US में सोशल डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। प्रेसीडेंट ट्रंप ने डिस्टेंसिंग गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि 15 अप्रैल तक US में मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उधर इटली में नए मामलों में धीरे-धीरे कमी  आ रही है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।