Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona pandemic:डिजाइनर मास्क का बढ़ता ट्रेंड, गारमेंट कंपनियां और छोटे ब्रांड्स ने उतारे मास्क कलेक्शन

बाजार में डिजाइनर मास्क से लेकर कॉटन के प्रिंटेड मास्क तक ढेरों वैरायटी मौजूद हैं।
अपडेटेड Jun 07, 2020 पर 12:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना की वजह से मास्क पहनना हमारी रोजमर्रा की आदत में शुमार हो गया है। रोजाना एक ही तरह का मास्क पहन कर आप बोर ना हों इसलिए बाजार में डिजाइनर मास्क से लेकर कॉटन के प्रिंटेड मास्क तक ढेरों वैरायटी मौजूद हैं। आप अपनी पसंद या कपड़ों की मैचिंग के हिसाब से इन्हें खरीद सकते हैं।


मास्क पहनना कोरोना से बचाव के साथ-साथ स्टाइल स्टेटमेंट भी बन रहा है। ट्रेंडी और डिजाइनर मास्क की बढ़ती डिमांड को देखते हुए फ्रेंच फैशन ब्रांड लुई विटेन से लेकर मसाबा गुप्ता जैसे फैशन डिजाइनर मास्क के स्पेशल कलेक्शन लॉन्च कर रहे हैं। साथ ही फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और अमेजॉन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको मैथिली और फ्लावर प्रिंट से लेकर बच्चों के लिए खास कॉमिक कैरेक्टर छपे मास्क मिल जाएंगे। इन डिजाइनर मास्क की कीमत 150 रुपये से शुरू हो कर 350 रुपये तक है। आप चाहें तो मास्क के कॉम्बो पैक्स भी किफायती दाम पर खरीद सकते हैं। फैशन इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों के मुताबिक पिछले 15 दिनों में ट्रेंडी मास्क की डिमांड तेजी से बढ़ी है, और आने वाले कुछ महीनों तक ये तेजी बरकरार रहेगी।


मास्क के बढ़ते चलन के मद्देनजर अब गारमेंट कंपनियां भी इस सेगमेंट में उतर गई हैं। मेन्स वियर का पॉपुलर घरेलू ब्रांड Rich लुक ने भी पिछले 2 हफ़्तों से मास्क का उत्पादन शुरू किया है, रिच लुक अपने मास्क में एक खास तरह का फ़िल्टर लगा रहा है जो कोरोना संक्रमण के बचाव में कारगर है।


एक अनुमान के मुताबिक फेस मास्क का मार्केट साइज 12 हजार करोड़ रुपये का है और इसमें 70 फीसदी से ज्यादा डिमांड फैशनेबल मास्क की रहने वाली है।  देश में 70 फीसदी से ज्यादा गारमेंट कंपनियों ने मास्क का उत्पादन शुरू कर दिया है। इंडियन टेक्सप्रेन्योर फेडरेशन का मानना है कि आनेवाले कुछ महीनों में देश के एक्सपोर्ट में मास्क एक बड़ा सेगमेंट बन कर उभरेगा। यही वजह है कि फैशन इंडस्ट्री से लेकर गारमेंट इंडस्ट्री इस नए  मौके को भुनाने में पूरी तरह जुटी हुई हैं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।