Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Corona pandemic: तबलीग प्रमुख मौलाना साद को नोटिस, कोरोना उपद्रवियों पर लगेगा रासुका

योगी सरकार अब लॉकडाउन तोड़ने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानि रासुका के तहत कार्रवाई करने की तैयारी में है।
अपडेटेड Apr 05, 2020 पर 12:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जमात में हिस्सा लेने वाले लोगों की युद्धस्तर पर पहचान जारी  है। तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले 960 विदेशी लोगों को  ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। इनमें चीन, फ्रांस, इंडोनेशिया, ब्रिटेन के नागरिक शामिल हैं। इन सबके वीज़ा कैंसिल कर दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने मौलाना साद को नोटिस भेजी है जिसमें लॉकडाउन की अनदेखी कर लोगों को मरकज में रखने से जुड़े 26 सवालों के जवाब माँगे गए हैं। मौलाना साद समेत 7 लोगों पर FIR भी दर्ज की गई है। क्राइम ब्रांच मौलाना साद की तलाश कर रही है।


इस बीच UP के फिरोजाबाद में तबलीग के 28 लोग मिले हैं। 400 और लोगों की तलाश कर ली गई है। फिरोजाबाद में मिले तबलीग के 28 लोग में 4 संक्रमित हैं। बांदा में 1 तबलिगी मेंबर को आइसोलेशन वार्ड भेजा गया है।


उधर, दिल्ली पुलिस ने होम क्वॉरंटाइन में रखे गए लोगों की निगरानी बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि लॉकडाउन के दौरान होम क्वॉरंटाइन में रखे गए लोगों की कड़ी निगरानी की जा रही है। क्वॉरंटाइन का पालन करना सबकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। क्वॉरंटाइन में रखे गए लोगों की लगातार टेक्निकल और फिजिकल तरीके से निगरानी की जा रही है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि क्वॉरंटाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज की जा रही है और उनके खिलाफ एपिडेमिक ऐक्ट के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।


उधर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने  भरोसा जताते हुए कहा है  कि देश कोरोना को हराने की स्थिति में है। बस जरूरत है लोगों के सहयोग और नियमों का कड़ाई से पालन करने की।


बता दें कि देश में कोरोना के मामले 2300 के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटों में 336 नए मामले सामने आए हैं। 2088 मरीजों का इलाज जारी है। अब तक 156 लोग ठीक हुए हैं। जबकि 56 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई है।


दिल्ली का हाल


दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 293 पहुंच गई है। आज स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने RMLअस्पताल का दौरा किया और कोरोना से जुड़े इंतजामों का जायजा लिया। दिल्ली सरकार ने मांग की है कि अस्पतालों की सुरक्षा बढ़ाई जाए। सभी क्वॉरंटाइन सेंटर की भी सुरक्षा बढ़ाई जाए। दिल्ली सरकार ने कोरोना वाले अस्पतालों पर चिंता जताते हुए पुलिस सुरक्षा की मांग की है।
 
 मुंबई का हाल


महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 423 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक 20 की मौत हुई है। धारावी में BMC ने 3 नर्सिंग होम सील कर दिए हैं। धारावी में एक इमारत भी सील की गई है। यहां किसी को आने या जाने की इजाजत नहीं। तिलक नगर में BEST बस में पहला कोरोना मामला मिला है। मरीज वडाला बस डिपो में तैनात है BEST कर्मचारी है। इस BEST कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। BEST कर्मचारी जहां रहता है वो इमारत क्वॉरंटाइन कर दी गई है।


मुंबई में कोरोना मरीजों की मुश्किल बढ़ी


मुंबई में कोरोना मरीजों की मुश्किल बढ़ती जा रही है। Breach Candy, Jaslok और Saifee अस्पताल के बाद अब Parsee Hospital ने भी नए मरीजों को लेना बंद कर दिया है। पार्सी हॉस्पिटल में 14 अप्रैल तक नए मरीजों को लेना बंद कर दिया है। अस्पताल में भर्ती एक मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई है। कोरोना केस मिलने के बाद हॉस्पिटल का ये फैसला आया है। ब्रीच कैंडी, जसलोक, सैफी अस्पताल पहले ही नए मरीज लेना बंद कर चुके हैं। इन सभी अस्पतालों ने OPD सेवा भी रोकी गई है। सभी अस्पतालों में सिर्फ इमरजेंसी सेवा चालू है। जसलोक अस्पताल में 6 कर्मचारियों को कोरोना हो गया है।


गुजरात में कोरोना का हाल


गुजरात में कोरोना के कुल 87 मामले सामने आए हैं। गुजरात में कोरोना से अब तक 8 लोगों की मौत हुई है। वडोदरा के पंचमहाल जिले में एक की मौत हुई है। अहमदाबाद में कोरोना के 7 मामले सामने आए हैं।


सूरत में सबसे बड़ा क्वॉरंटाइन


सूरत का रानदेर इलाका पूरी तरह क्वॉरंटाइन कर दिया गया है। नगर निगम ने पूरे इलाके को क्वॉरंटाइन कर दिया है। यहां 17,000 मकान में करीब 54,000 लोग क्वॉरंटाइन हैं। स्वास्थ्य विभाग की 55 टीमें इलाके में जुटीं हैं।


गुजरात के अहमदाबाद में पुलिस ने लॉकडाउन तोड़कर मैदान में बॉलीबॉल खेल रहे 12 लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की है। पुलिस सख़्ती बरतने के लिए ड्रोन कैमरों से निगरानी कर रही थी जिसकी मदद से लॉकडाउन तोड़ने वालों की जानकारी मिली थी। पुलिस ने 12 लोगों पर मामला दर्ज कर लिया है।


इंदौर में बुधवार को डॉक्टरों और स्वास्थ विभाग की टीम पर हमला करने वाले 7 आरोपियों में से चार के खिलाफ रासुका लगाया गया है। देश में पहली बार कोरोना योद्धाओं के साथ हिंसा करने वालों के खिलाफ इस तरह राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी 120 पर पहुंच गई है। MP में कोरोना मरीजों की संख्या 120 पहुंच गई है। कोरोना से राज्य में अब तक 8 लोगों की मौत हुई है। इंदौर में मरीजों की तादाद 89 तक पहुंच गई है। MP में इंदौर से ही सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं।
इंदौर में कोरोना के 7 नए मामले सामने आए हैं।


उधर उत्तर प्रदेश में भी रासुका के तहत कार्रवाई होगी। योगी सरकार अब लॉकडाउन तोड़ने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानि रासुका के तहत कार्रवाई करने की तैयारी में है। कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ पहले ही रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं। यूपी सरकार ने लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन कराने के लिए पहले ही पुलिस-प्रशासन को सख्त निर्देश दिए हैं, मौजूदा हालात में देश के अलग-अलग हिस्सों में पुलिस टीम पर हमले की घटनाओं के बाद यूपी सरकार अब रासुका के तहत कार्रवाई की तैयारी कर रही है।


उधर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कोरोना से लड़ाई में जुटे डॉक्टरों के काम की तारीफ करते हुए अपनी फिल्म कुली का गाना उनके लिए डेडिकेट किया है। अमिताभ बच्चन ने कुली फिल्म के गाने सारी दुनिया का बोझ हम उठाते हैं...से जुड़ी एक तस्वीर आज सोशल मीडिया पर शेयर की।





सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।