Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Unlock-1 के कारण भारत में बढ़ सकते हैं कोरोना मरीजः WHO

भारत में लॉकडाउन के कारण कोरोना संक्रमण की गति धीमी हुई है। लेकिन उसमें शिथिलता देने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।
अपडेटेड Jun 08, 2020 पर 10:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में लॉकडाउन में राहत देते हुए अनलॉक-1 के जरिये जनजीवन सामान्य करने का प्रयास किया जा रहा है। अनलॉक-1 के कारण देश में लोगों ने भी चैन की सांस लेना शुरु किया है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि भारत के इस निर्णय से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य आपतकाल कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिशेल रेयान ने कहा है कि भारत के विविध क्षेत्रों में वायरस की बीमारी का प्रभाव अलग-अलग है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में परिस्थिति का भी अंतर है। दक्षिण एशिया में भारत सहित पाकिस्तान और बांग्लादेश में अभी स्थिति विस्फोटक नहीं बनी है।


उन्होंने आगे कहा कि महामारी के दौरान वायरस से संक्रमित होने के बाद किसी भी समय इसके व्यापक रूप से फैलने का खतरा बना रहता है। इसके पहले इस प्रकार से कोरोना का फैलाव हो चुका है। भारत में लॉकडाउन के कारण कोरोना संक्रमण की गति धीमी हुई है। लेकिन उसमें शिथिलता देने से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।


भारत में बड़े पैमाने पर स्थानांतरण, शहरों में जनसंख्या का घनत्व अधिक है। रोज कमाने और खाने वाले लोगों के सामने अपनी भूख मिटाने के लिए काम पर जाने के लिए अलावा कोई विकल्प नहीं रहता है जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा रहता है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या इटली से अधिक हो गई है और सर्वाधिक मरीजों की संख्या के मामले में भारत छठवें स्थान पर पहुंच गया है। 
  

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।