Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोरोना वायरस की चिंता बरकरार, लगातार दूसरे दिन बाजार गिरावट पर बंद

बाजार पर कोरोना वायरस की चिंता बरकरार है। Sensex-Nifty आज लगातार दूसरे दिन गिरावट पर बंद हुए हैं।
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 08:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

04:30 PM


दिल्ली के चुनाव में सर्द मौसम के बीच चुनाव गर्मी बढ़ गई है। बीजेपी नेता लगातार शाहीन बाग को लेकर बयानबाजी कर रहे हैं। अब पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा है कि लाखों लोग शाहीन बाग में इकट्ठा होते हैं। दिल्ली के लोगों को सोच समझ कर फैसला लेना होगा। आज वक्त है, मोदी जी और अमित शाह कल आपको बचाने नहीं आएंगे। अगर बीजेपी दिल्ली की सत्ता में आई तो घंटे भर में शाहीन बाग खाली करवा देंगे।


04:00 PM


असम को लेकर देशविरोधी बात करने का आरोपी JNU छात्र शरजील इमाम गिरफ्तार हो गया है। दिल्ली पुलिस ने जहानाबाद से उसे गिरफ्तार किया है। 4 राज्यों की पुलिस इमाम को देशद्रोह के मामले में तलाश कर रही थी। CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान शरजील इमाम ने कहा था कि असम को भारत से अलग थलग कर देने की जरूरत है। इसके बाद बीजेपी ने इस मामले को तूल दिया और फिर उसके खिलाफ FIR दर्ज किया गया।


03:40 PM


बाजार पर कोरोना वायरस की चिंता बरकरार है। Sensex-Nifty आज लगातार दूसरे दिन गिरावट पर बंद हुए हैं। निफ्टी 63 अंक गिरकर 12,056 पर बंद हुआ है। वहीं, सेंसेक्स 188 अंक गिरकर 40,967 पर बंद हुआ। बहैंक शेयरों में भी आज कमजोरी कायम रही बैंक निफ्टी 76 अंक गिरकर 30,761 पर बंद हुआ है। छोटे-मझोले शेयरों से भी बाजार को सपोर्ट नहीं मिला। मिडकैप इंडेक्स 59 अंक गिरकर 18,232 पर बंद हुआ है। मेटल और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट रही।  मेटल इंडेक्स आज 5 हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, ऑटो इंडेक्स 1 हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुआ है।


हालांकि IT और तेल-गैस शेयरों में हल्की खरीदारी रही। IGL, MGL में लगातार चौथे दिन खरीदारी देखने को मिली। निफ्टी के 50 में से 36 शेयरों में गिरावट रही।  सेंसेक्स के 30 में से 21 शेयरों में गिरावट रही। वहीं, बैंक निफ्टी के 12 में से 8 शेयरों में गिरावट रही। 


01:00 PM


बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। लेकिन निफ्टी 12100 के ऊपर टिके रहने में कामयाब दिख रहा है। निफ्टी बैंक निचले स्तरों से 200 अंक सुधरा है। फार्मा, तेल गैस और रियल्टी शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। लॉजिस्टिक शेयरों में खरीदारी का जोर बना हुआ है। अच्छे नतीजों के बाद UNITED SPIRITS झूमा है। इसका शेयर 12 फीसदी ऊपर नजर आ रहा है।


12:00 PM


बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार हो रहा है। निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर से करीब 50 अंक फिसल गया है। बैंक निफ्टी अब 100 अंकों से ज्यादा ऊपर कारोबार कर रहा है। फार्मा और ऑटो शेयरों में मजबूती नजर आ रही है।


11:30AM


प्याज की कीमतों में गिरावट के बाद अब आयातित प्याज के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। यही कारण है कि JNPT पर करीब 7 हजार टन प्याज सड़ रहा है। घरेलू बाजार में दाम कम होने के कारण कारोबारी आयातित प्याज को तरजीह नहीं दे रहे हैं। फिलहाल लासलगांव में प्याज के दाम करीब 23 रुपए किलो हैं वहीं आयातित प्याज के दाम 45 से 60 रुपए किलो हैं।


11:15 AM


खाने के तेलों के दाम कम करने की कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय की कोशिश को धक्का लगा है कॉमर्स मंत्रालय ने खाद्य तेलों पर ड्यूटी घटाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने खाने की तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर ये प्रस्ताव भेजा था। कॉमर्स मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल इंपोर्ट कम करना जरूरी है।   


 


11:00AM


सरकार बजट में NBFCs के लिए खास एलान कर सकती हैं। NBFCs के नकदी संकट को दूर करने के लिए बजट में स्पेशल परपस व्हीकल यानि SPV के गठन का एलान हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की स्पेशल एंटिटी के जरिए NBFCs की फंडिंग की योजना है।


 


10:40AM


LOGISTICS शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। आवाज़ का जैकपॉट VRL Logistics 5 परसेंट भागा है। बजट में NATIONAL LOGISTICS POLICY का एलान संभव है। बजट में माल ढुलाई और TRANSPORT के लिए बेहतर INFRA पर जोर होगा।


10:20AM


अच्छे नतीजों से HDFC NIFTY KA NAWAAB बना है। ये शेयर 2 फीसदी से ज्यादा उछला है। Q3 में इसका मुनाफा करीब 3 गुना बढ़ा है। शानदार नतीजों के बाद UNITED SPIRITS भी रफ्तार का घोड़ा बना है। ये शेयर 8 फीसदी से ज्यादा उछला है। कंपनी का मुनाफा तीसरी तिमाही में 15 फीसदी बढ़ा है।


10:10AM


सस्ते क्रूड से ऑयल मार्केटिंग शेयरों में रौनक लौटी है। BPCL और HPCL 1 से 2 फीसदी तक भागे हैं। क्रूड कीमतों में लगातार सातवें दिन गिरावट देखने को मिली है।  ब्रेंट 59 डॉलर के नीचे आ गया है।


10:00AM


बाजार बजट रैली के मूड में नजर आ रहा है। निफ्टी और सेंसेक्स दिन की ऊंचाई के करीब नजर आ रहे हैं। निफ्टी बैंक में जोरदार एक्शन दिख रहा है। ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी नजर आ रही है।


09:55AM


Maruti के नतीजे आज आएंगे। तीसरी तिमाही में मुनाफा 12.5 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। वहीं, Operating Margin करीब 1 फीसदी बढ़ सकता है। वॉल्यूम में थोड़ा सुधार संभव है।


09:45AM


नतीजों से पहले Maruti ने कुछ मॉडल्स की कीमत 15 सौ से 10 हजार रुपए तक बढ़ाई गई हैं। Maruti Suzuki ने अपनी गाड़ियों के दाम में करीब 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है। जिन गाड़ियों की कीमत बढ़ाई गई है उसमें Alto, S-Presso, WagonR, Swift और XL6 जैसी गाड़ियां शामिल है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी Ertiga और Alto के दाम में हुई है। Alto के दाम करीब 9 हजार रुपए तक बढ़ाए गए हैं जबकि Ertiga के दाम 10 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें आज से ही लागू होंगी। कंपनी के मुताबिक BS-6 को लेकर इनपुट कॉस्ट बढ़ने से कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।


09:40AM


HDFC के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं। Q3 में इसका मुनाफा करीब 3 गुना बढ़ा है। तीन तिमाहियों में सबसे बेहतर AUM ग्रोथ देखने को मिली है। लेकिन लगातार पांचवी तिमाही में GNPA में इजाफा नहीं हुआ है। वहीं बोर्ड ने NCD के जरिए 45 हजार करोड़ जुटाने की मंजूरी दी है।


09:35AM


Q3 में INDIGO ने भी उड़ान भरी है। नतीजे उम्मीद से अच्छे रहे हैं। आय में 25 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। लेकिन UNITED SPIRITS के नतीजे मिलेजुले रहे हैं। मुनाफे में 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


09:30AM


इस शनिवार को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी का ऐलान कर सकती हैं। सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक लॉजिस्टिक पॉलिसी में माल ढुलाई औऱ ट्रांसपोर्टेशन को कम खर्चीला बनाने पर जोर हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक बजट में लॉजिस्टिक पॉलिसी आएगी। बजट में भाषण में इसका एलान हो सकता है। अक्टूबर में PMO में लॉजिस्टिक पर बैठक हुई थी। नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी में सभी तरह की लॉजिस्टिक्स के लिए सिंगल प्लेटफॉर्म बनाने का एलान हो सकता है। इस खबर का असर लॉजिस्टिक शेयरों पर दिख रहा है।


09:25AM


ग्लोबल मार्केट्स Coronavirus की डर से नहीं उबर पा रहे हैं। एशिया में NIKKEI करीब 1 फीसदी तो KOSPI 3 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। कल US मार्केट में भी भारी गिरावट देखने को मिली थी। Dow 450 अंक फिसल था। उधर ग्लोबल ग्रोथ धीमी पड़ने के डर से क्रूड में गिरावट का सिलसिला जारी है। ब्रेंट 2.5 डॉलर गिरकर 59 डॉलर के नीचे फिसल गया है। सस्ते क्रूड से पेट्रोल, डीजल के दाम भी कम हुए हैं। 15 दिन में पेट्रोल सवा 2.25 रुपये और डीजल 2.5 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ है। उधर US मार्केट Coronavirus से सहमा नजर आ रहा है। कल US मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली थी और ये 1.5 फीसदी से ज्यादा फिसले थे। कल के कारोबार में Oct के बाद Dow में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और ये 454 अंक टूटा था। कल अगस्त के बाद Nasdaq में भी सबसे बड़ी गिरावट रही। Coronavirus से कंपनियों की ग्रोथ घटने की आशंका है।


इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज हल्की तेजी के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर में भी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.17 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज तेजी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.14 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।


मेटल को छोड़कर निफ्टी के सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में नजर आ रहे है। ऑटो, बैंकिंग, मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयर में अच्छी खरीदारी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.14 फीसदी की बढ़त के साथ 30,880 के आसपास नजर आ रहा है। हालांकि निफ्टी का मेटल इंडेक्स 0.41 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 60 अंक यानि 0.15 फीसदी की मजबूती के साथ 41,215 के पार कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 5 अंक यानि 0.04 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,115 के आसपास कारोबार कर रहा है।



 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।