Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus Effect: अप्रैल में प्रॉपर्टी की सेल 65% गिरी, डिमांड बढ़ाने के लिए बिल्डर्स क्या दे रहें है ऑफर

कोरोना के चलते लॉकडाउन ने कई सेक्टर्स को जोरदार झटका दिया है। लेकिन जिस सेक्टर सबसे जोर का झटका लगा है वो है रियल एस्टेट।
अपडेटेड May 19, 2020 पर 08:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना के चलते लॉकडाउन ने कई सेक्टर्स को जोरदार झटका दिया है। लेकिन जिस सेक्टर सबसे जोर का झटका लगा है वो है रियल एस्टेट। पहले से ही खस्ताहाल प्रॉपर्टी मार्केट अब घुटनों पर आ गया है। ऐसे में बिल्डर्स अब अपने ग्राहकों को रिझाने की कुछ नए आइडिया लेकर आए हैं।


लॉकडाउन ने रियल एस्टेट डेवलपर्स की मुश्किलों को बढ़ा दिया हैं। महाराष्ट्र में बिल्डरो की संस्था MCHI Credai के मुताबिक अप्रैल महीने में सेल 65% तक घट गयी हैं ।ऐसे में मार्केट का सेंटीमेंट सुधारने और ग्राहकों का विश्वास वापस लाने के लिए  डिवेलपर्स मार्केटिंग के नए रास्ते तलाश रहे हैं । Rustomjee बिल्डर्स ने इसके लिए एक स्कीम Rustomjee Assurance शुरू की हैं। स्कीम के तहत अभी बुक की जाने वाली प्रॉपर्टी की क़ीमत यदि 31 March 2021 तक घटती हैं तो कस्टमर को घटे हुए दाम के हिसाब से पैसे वापस किए जाएंगे। इसके अलावा नई खरीदारी पर बुकिंग अमाउंट  और EMI में फ़्लेक्सिबिलिटी भी दी जा रही है ।


पीरामल रियल्टी और हीरानंदानी जैसे बड़े बिल्डर्स भी लॉकडाउन के दौरान बुक की जाने वाली प्रॉपर्टी पर कैन्सेलेशन चार्ज हटा दिया हैं । दोनों ही बिल्डर्र्स 100% रीफ़ंड की गारंटी दे रहे हैं । हीरानंदानी बिल्डर्स ने hiranandanioffers.com नाम से एक खास वेबसाइट बनाई है जिसके ज़रिए बुकिंग करने पर प्रॉपर्टी पर 0.5 फीसदी डिस्काउंट मिल रहा है।


रियल इस्टेट सेक्टर में पहले ही डिमांड कुछ खास नहीं थी और अब लॉक डाउन ग्राहकों को और दूर ले गया है। ऐसे में बिल्डरों के नए ऑफर्स घर खरीदारों को कितना आकर्षित कर पाएंगे ये देखेने वाली बात होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।