Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Coronavirus impact: फ्रांस की BPO फर्म Teleperformance ने भारत में की 3000 कर्मचारियों की छंटनी

एक्सपर्ट्स और इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का कहना है कि अगले 3 से 6 महीने में आईटी इंडस्ट्रीज में लगभाग 1.5 लाख लोगों की नौकरियां जा सकती है
अपडेटेड May 22, 2020 पर 15:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एक फ्रांसीसी बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग फर्म  Teleperformance ने अपने कारोबार पर COVID-19 के मार के चलते सैकड़ो कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। नेशनल इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी एम्प्लाइज सीनेट के फाउंडर और जनरल सेक्रेटरी हरप्रीत सलूजा ने कहा है कि भारत में Teleperformance के 13,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं जिसमें में से देश के 21 शहरों में काम कर रहे करीब 3000 लोगों की छंटनी की जा रही है।


सलूजा ने कहा कि कंपनी ने लेबर कमिशन में अपनी कम्प्लेन फाइल की है और कंपनी को भी एक नोटिस भेजी गई है। इस संदर्भ में मनीकंट्रोल की तरफ से कंपनी को भेजे गए ईमेल का अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।


कंपनी ने अपने कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में कहा है कि COVID-19 ने हम सभी को किसी ना किसी तरह से प्रभावित किया है इसकी वजह से कंपनी के ग्राहकों के साथ ही कंपनी पर भी काफी मार पड़ी है।


कंपनी ने आगे कहा है कि मांग में गिरावट के चलते उसके कई ग्राहकों ने कंपनी की सेवा लेनी बंद कर दी है। दूसरी कुछ और कंपनियों से भी इसी तरह की नेगेटिव खबर मिल रही है। आगे के कारोबारी स्थिति को लेकर भी अनिश्चितिता बना हुई है।


कंपनी के आय पर COVID-19 के चलते काफी बुरा असर पड़ा है जिसके चलते कंपनी प्रचालन में आनेवाली लागत को उठा सकने की स्थिति में नहीं है। कंपनी ने इस ईमेल में आगे कहा है कि वह कर्मचारियों में छंटनी करने का यह निर्णय मजबूरी बस ले रही है। कंपनी ने छांटे गए कर्मचारियों के नोटिस पीरियड के बदले 30 दिन की सैलरी देने की भी घोषणा की है।


गौरतलब है कि Teleperformance ऐसी अगली और पहली  IT/ITeS कंपनी नहीं है जिसने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है। इसके पहले Fareportal ने मार्च में 300 कर्मचारियों की छंटनी की थी।  Fareportal के अहम ग्राहकों को एयरलाइंस और हास्पिटलिटी कारोबार से संबंधित कंपनियां है जिनपर COVID-19 का सबसे घातक असर पड़ा है।


जानकारों का कहना है कि आगे चलकर हमको COVID-19 की वजह से और जॉब लॉस के लिए तैयार रहना होगा। एचआर एक्सपर्ट्स और इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का कहना है कि अगले 3 से 6 महीने में आईटी इंडस्ट्रीज में लगभाग 1.5 लाख लोगों की नौकरियां जा सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।